शनिवार, 12 जून 2010

लघु व सीमांत किसानों को निःशुल्क मिलेगा बाजरे का बीज

चूरू, 08 जून। जिले में खरीफ फसल 2010 के लिए लघु एवं सीमांत किसानों को संकर बाजरे के उन्नत किस्म के बीज के मिनिकिट्स निःशुल्क वितरित किए जाएंगे।
इस आशय की जानकारी मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ के के पाठक की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में खरीफ फसल के संबंध में आयोजित बैठक में दी गई। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे 11 से 20 जून तक एक सघन वितरण कार्यक्रम चलाकर इन किसानों को निःशुल्क बीज उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि लघु एवं सीमांत किसानों की सूची पटवारी के पास उपलब्ध है। इस सूची की एक-एक प्रति ग्राम सेवा सहकारी समिति एवं कृषि पर्यवेक्षक पटवारी से प्राप्त कर लें ताकि सूची के अनुसार बीज का निःशुल्क वितरण सुचारू रूप से समय पर हो सके।
डॉ पाठक ने कहा कि बीज का वितरण ग्राम सेवा सहकारी समितियों द्वारा राजफैड के जरिए कराया जाएगा तथा उन्नत किस्म के बीज की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा की जाएगी। बैठक में सहकारिता, कृषि, राजफैड एवं अन्य अधिकारियों से विचार-विमर्श कर कर जिला कलक्टर ने सघन बीज वितरण कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा तैयार कर निःशुल्क बीज वितरण समय पर कराने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में जिला कलक्टर ने बूंद-बूंद सिंचाई और फव्वारा सिंचाई योजना के लिए बिजली कनेक्शनों के संबंध में विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता और कृषि उपनिदेशक से विचार-विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिए।
----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें