शुक्रवार, 4 जून 2010

बिजली, पानी और चारे की आपूर्ति के लिए सक्रियता से कार्य करें - कुन्नर

प्रभारी मंत्री ने जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय सहायता समिति की बैठक ली
चूरू, 31 मई। कृषि विपणन राज्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने सोमवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्तरीय सहायता समिति की बैठक में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से जिले में बिजली, पानी और चारे की आपूर्ति सहित विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया। प्रभारी मंत्री ने जिले में अकाल की स्थिति को देखते हुए अधिकारियों को अधिक सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए, जिससे लोगों को बिजली, पानी, रोजगार और चारे का संकट नहीं झेलना पड़े।
प्रभारी मंत्री कुन्नर ने पेयजल अधिकारियों से कहा उन्हें अपने क्षेत्र और उससे संबंधित आपूर्ति योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए ताकि समस्या का पता चलते ही तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति को लेकर किसी प्रकार की टालमटोल या बहानेबाजी की प्रवृत्ति नहीं होनी चाहिए। अधिकारी सकारात्मक रुख रखते हुए दिन-रात दौड़-धूप कर शीघ्र समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों के पत्रों पर अधिकारियों के रुख पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनप्रतिनिधियों के प्रति जवाबदेही से बचा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी जनप्रतिनिधि का पत्र मिलते ही तुरंत समस्या सुलझाएं और पत्र का जवाब देकर की गई कार्यवाही से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि जल समस्या के समाधान के लिए गंभीरता से कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी।
प्रभारी मंत्री ने महानरेगा में जिले की प्रगति और नवाचारों के लिए सराहना करते हुए कहा कि रोजगार चाहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को काम मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए श्रमिकों के लिए छाया, पानी, दवाओं की समुचित व्यवस्था रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जरूरत के मुताबिक चारे की आपूर्ति हो तथा यदि कहीं चारा डिपो की आवश्यकता हैं, तो चारा डिपो खोले जाएं। चारा डिपो संचालन में कोई व्यवधान आ रहा है, तो उसे दूर किया जाना चाहिए। उन्होंने डिपो से वितरित होने वाले चारे की दरों में विसंगति को भी दूर करने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने अकाल की स्थिति को देखते हुए जिले में पानी, बिजली और चारे की आपूर्ति के लिए अधिकारियों को अधिक सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों एवं आम जन की समस्याओं के समाधान के लिए किसी भी मद में पैसे की कमी नहीं है। मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि समस्त बीपीएल कार्ड धारकों को योजना का लाभ मिलना चाहिए। प्रभारी मंत्री ने जलदाय विभाग की मोटरें ठीक करने वाले ठेकेदारों के कार्य के प्रति असंतोष जाहिर करते हुए उन पर समुचित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक में दिए गए निर्देशों का पालन होना चाहिए। प्रभारी मंत्री ने लादड़िया गांव की ढाणी लिछमापुरी में जलापूर्ति की समस्या के तत्काल समाधान के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने प्रभारी मंत्री को विभिन्न योजनाओं में प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि पेयजल समस्या के समाधान के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं और बड़ी संख्या में गांवों में टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि आपणी योजना में 50 क्यूसेक पानी मिलने से स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि जिले में 145 चारा डिपो चल रहे हैं और चारा डिपो के बकाया अनुदान का भुगतान शीघ्र कर दिया जाएगा। इसके अलावा 19 पंचायतों में अतिरिक्त चारा डिपो की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि 3250 व्यक्तियों को प्रतिमाह 600 रुपए असहाय सहायता के रूप में दिए जा रहे हैंं। उन्होंने बताया कि नरेगा में भुगतान की प्रक्रिया को अधिक सरल बनाने के लिए परिवर्तन किए गए हैं तथा तकनीकी दक्ष मेट की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
चूरू प्रधान रणजीत सातड़ा ने क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्रीय जल प्रदाय योजना में क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों एवं जर्जर टंकियों की मरम्मत आवश्यक है। जिला परिषद सदस्य पूसाराम गोदारा ने अन्न सुरक्षा योजना में ग्राम पंचायत स्तर पर मॉनीटरिंग कमेटी बनाने और नरेगा में सड़क से मिट्टी हटवाने के सुझाव दिए। आसाराम सैनी, सुरेंद्र सिंह राठौड़, नमिता कोठारी, सविता राठी, दानाराम, रमेश इंदौरिया, हुसैन सैयद आदि सदस्यों ने भी बैठक में विचार व्यक्त किए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद, एडीएम बी एल मेहरड़ा, अधीक्षण अभियंता आपणी योजना, अधीक्षण अभियंता विद्युत, अधिशाषी अभियंता जलदाय, सीएमएचओ, एसडीएम, बीडीओ तथा जिला स्तरीय सहायता समिति के सदस्य मौजूद थे।
------------
...2...
(2)
आगामी माह में 15 से 21 तक ही होगा वितरण
चूरू, 31 मई। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने जिले के उचित मूल्य दुकानदारों को निर्देशित किया है कि वे 31 मई 2010 के वितरण के बाद स्टॉक एवं वितरण रजिस्टर में वितरित एवं शेष सामग्री के सत्यापन का नोट लगाएं तथा शेष रही सामग्री के संबंध में प्रवर्तन निरीक्षक को तत्काल अवगत कराएं। उन्होंने निर्देशित किया है कि आगामी माह में राशन सामग्री का वितरण 15 से 21 तारीख के बीच ही होगा तथा वितरण की अवधि नहीं बढेगी।
---------------
कैडेट्स ने ली धूम्रपान नहीं करने की शपथ
चूरू, 31 मई। नेशनल कैडेट कोर की द्वितीय राज बटालियन की ओर से सोमवार को धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया। इस मौके पर मौजूद कैडेट्स और स्टाफ ने धूम्रपान नहीं करने की शपथ ली।
कमांडिंग ऑफिसर कर्नल सोमवीर सिंह ने कैडेट्स को गुटखा, तंबाकू, पान-मसाला आदि के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया और कहा कि नशा मनुष्य को आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रूप से क्षतिग्रस्त करता है। उन्होंने बताया कि धूम्रपान से कैंसर जैसा भयानक रोग हो सकता है और व्यक्ति को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा सकता है। इसके अलावा दंत खोखलापन, दांतों के रंग में परिवर्तन, सूजन, मुख में पीड़ा व मुंह के अनेक रोग, बोलने में तकलीफ आदि रोग भी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कैडेट्स की यह जिम्मेदारी है कि वे न केवल स्वयं धूम्रपान से बचें अपितु समाज को भी इससे बचाएं। उन्होंने कहा कि कैडेट्स को नशे के विरूद्ध वातावरण की रचना करनी चाहिए।
इस मौके पर कैप्टन एलएन आर्य, एनसीसी अधिकारी सिकंदर खां, अर्जुन िंसह, राजेंद्र कुमार सोनी आदि ने भी विचार व्यक्त किए। सूबेदार महेंद्र सिंह ने आयोजकीय भूमिका निभाई।
------------------
प्रति राशन कार्ड पांच लीटर मिलेगा केरोसिन
चूरू, 31 मई। जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जून माह में पांच लीटर प्रति राशन कार्ड केरोसिन का वितरण किया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि केरोसिन खुदरा विक्रेताओं की रोस्टर में अंकित आवंटित मात्रा में कोई परिवर्तन नहीं होगा। डीबीसी राशन कार्ड धारकों को केरोसिन देय नहीं होगा तथा एसबीसी कार्ड धारकों को पूर्व की भांति दो लीटर केरोसिन देय होगा।
---------------
विद्यार्थियों को केरोसिन वितरण पर रोक
चूरू, 31 मई। गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए जिले में विद्यर्थियों को केरोसिन वितरण पर रोक लगा दी गई है।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि आगामी शिक्षा सत्र आरंभ होने तक विद्यार्थी अपने परिवार के साथ ही रहेंगे। ऎसी स्थिति में अध्ययनरत बाहरी विद्यार्थियों को केरोसिन वितरण पर अग्रिम आदेश तक तुरंत प्रभाव से रोक लगाई गई है।
----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें