शनिवार, 12 जून 2010

सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध- शिक्षा मंत्री

चूरू, 06 जून। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा है कि राज्य सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और समाज के इस महत्वपूर्ण वर्ग से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यों में धन की कमी आड़े नहीं आएगी।
मेघवाल रविवार को जिले के सुजानगढ कस्बे के वार्ड 08 में सामुदायिक भवन के लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय शिक्षा, विज्ञान और तकनीक का है। इस सच्चाई की उपेक्षा करने वाला समाज सभी क्षेत्रों में पिछड़ जाएगा। इसलिए अपने बच्चों को शिक्षा और तकनीक से जोड़ें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सूचना, शिक्षा और रोजगार का अधिकार लोगों को दिए जाने के बाद राज्य सरकार ने लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए बीपीएल को दो रुपए किलो गेहूं की योजना लागू की है, जिससे लाखों परिवारों के खाद्यान्न हितों की सुरक्षा हुई है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए प्रयासरत है। इस उद्देश्य से शिक्षा के क्षेत्र में बड़े कदम उठाए गए हैं। राज्य के इतिहास में पहली बार 27 हजार शिक्षकों को पदोन्नत किया गया है। इसके अलावा 28 हजार शिक्षकों को समानीकरण के दौरान स्थानांतरित होकर उन स्कूलों में जाना होगा, जहां शिक्षकों की कमी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के 60 हजार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में एक-एक हजार रुपए दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में रजिस्टर्ड 2900 मदरसों में 3500 मदरसा पैराटीचर्स की नियुक्ति 15 अगस्त से पहले कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मदरसों का रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार प्राथमिक स्तर के मदरसों को उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित हैं, लेकिन योजनाओं का समुचित लाभ वे ही लोग उठा सकते हैं, जो पढ़े-लिखे और जागरुक हैं। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि 6 से 14 वर्ष आयु के अपने बालकों को स्कूल भेजें, तभी शिक्षा का अधिकार कानून वास्तव में सार्थक होगा।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व प्रधान एवं जिला परिषद सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सभी तरह की सुख-सुविधाएं गरीब की झोंपड़ी तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार सभी वर्गों के लिए आधारभूत सुविधाए मुहैया कराना चाहती है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार द्वारा लगाए गए धन का सदुपयोग हो। उन्होंने कहा कि हमें एकजुट होकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए। मोहम्मद अली, शेर मोहम्मद चौहान, विद्याधर बेनीवाल कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे।
इस मौके पर गुलाम सद्दीक छींपा, मो. इदरीश गौरी ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन शम्सुद्दीन स्नेही ने किया। आरंभ में सफी भाटी, सफी खिलजी, गुलाम मोहम्म्द छींपा, अनवर खोखर, रज्जाक, सफी गौरी आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभिन्न व्यक्तियों का सम्मानित किया गया। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने फीटा काटकर एवं शिलापट्टिका अनावरण का सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर तहसीलदार महेंद्र चौधरी, पार्षद घनश्याम नाथ कच्छावा, सविता राठी, सिकंदर खिलजी, बाबूलाल खोखर, मुमताज खूड़ीवाल सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं नागरिक मौजूद थे।
इससे पूर्व रविवार सवेरे शिक्षा मंत्री ने सुजागनढ के वार्ड 31 में नवनिर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। वार्ड के चांद मोहम्मद, साबिर क्याल, युनुस, कासम छापरवाल, कासम मैणासर, उमरदीन आदि ने शिक्षा मंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर लोगों के अभाव-अभियोग भी सुने।
----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें