बुधवार, 16 जून 2010

कलक्टर ने किया नरेगा कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण


चूरू, 16 जून। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बुधवार को जिले के विभिन्न गांवों में चल रहे महानरेगा कार्यों का अचानक निरीक्षण किया तथा मस्टररोल से श्रमिकों की हाजिरी लेकर उपस्थिति की जांच की। जांच के दौरान मस्टररोल के मुताबिक श्रमिकों की उपस्थिति सही पाई गई।
जिला कलक्टर डॉ पाठक ने निरीक्षण के दौरान मजदूरों से रूबरू होकर श्रमिकों के हाल चाल जाने। उन्होंने ढाढर गांव में 6.50 लाख रुपए की लागत से मंडाना कच्चा जोहड़ खुदाई कार्य एवं लाखाऊ में खटीकान कच्चा जोहड़ खुदाई कार्य को देखा तथा कार्य पर लगे श्रमिकों से मजदूरी भुगतान, पीने के पानी, छाया एवं दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्रमिकों ने बताया कि कार्य स्थल पर नर्स बाई समय पर आती है तथा पेयजल, छाया एवं दवाओं की समुचित व्यवस्था है तथा मजदूरी का भुगतान समय पर हो रहा है। श्रमिकों के मजदूरी कम होने की बात कहने पर जिला कलक्टर ने कहा कि मजदूरी का भुगतान टास्क के आधार पर किया जाता है। कम काम करने पर कम तथा अधिक काम करने पर अधिक मजदूरी मिलेगी। उन्होेंने श्रमिकों से कहा कि वे टास्क के मुताबिक कार्य करें।
डॉ पाठक ने कार्यस्थल पर जॉब कार्ड, मेट डायरी एवं मेडिकल किट का अवलोकन कर मेट को निर्देश दिए कि जॉब कार्ड व मेट डायरी कार्यस्थल पर उपलब्ध रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक दवाएं एएनएम को उपलब्ध कराई गई हैं। ज्यादा दवा की जरूरत होने पर एएनएम से प्राप्त की जा सकती है। उन्होनें कनिष्ठ तकनीकी अभियंता को निर्देश दिए कि वे मिट्टी का लेवलिंग बरसात पूर्व कराकर मिट्टी की कुटाई करा दें ताकि मिटटी बहकर अंदर नहीं आए। उन्होंने मजदूरों से गांव में पेयजल, विद्युत आपूर्ति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। मजदूरों ने बताया कि आपूर्ति सुचारू है।
जिला कलक्टर के निरीक्षण के दौरान सिरसला गांव का आंगनबाड़ी केंद्र बंद पाया गया, जिस पर उन्होंने संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को निलंबित करने के आदेश दिए। कलक्टर ने सिरसला गांव में रामलाणा पक्का जोहड़ खुदाई के कार्य एवं गुगलाणा कच्चा जोहड़ा खुदाई के कार्य को देखा और उपस्थिति की जांच की। मस्टररोल के अनुसार रामलाणा जोहड़ पर 87 में से 54 श्रमिक कार्यरत पाये गए। उन्होंने कार्यस्थल पर उपस्थित जेटीए एवं मेट को निर्देश दिए कि नरेगा कार्य के लिए आवंटित एक-एक पैसे का सदुपयोग होना चाहिए। इसमें किसी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कलक्टर ने कार्यस्थलों पर कार्य का बोर्ड एवं ट्री-गार्ड लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम उम्मेद सिंह, सरपंच रामनिवास सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

तीन मेटों को हटाने के निर्देश -
अतिरिक्त कलक्टर बीएल मेहरड़ा ने बुधवार को सहजूसर ग्राम पंचायत के गांव गिनड़ी पट्टा लोहसणा एवं लालासर बणीरोतान के गांव गिनड़ी पट्टा राजपुरा में चल रहे महानरेगा कायोंर्ं के आकस्मिक निरीक्षण के बाद कार्य में लापरवाह पाए गए तीन मेटों को हटाने के निर्देश दिए हैं।
आकस्मिक निरीक्षण पर बुधवार को गिनड़ी पट्टा लोहसणा में चले रहे कालती कच्चा जोहड खुदाई कार्य पर पहुंचे एडीएम मेहरड़ा को स्वीकृत 116 में से 97 श्रमिक उपस्थित मिले। एडीएम ने इस मौके पर श्रमिकों से बातचीत की और पेयजल, छाया व दवाओं की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। एडीएम ने गिनड़ी पट्टा राजपुरा गांव के बीच में चल रहे सार्वजनिक जोहड़ से मिट्टी निकालने एवं कालरा कच्चा जोहड़ खुदाई कार्य का निरीक्षण किया और जेटीए व मेट को आवश्यक निर्देश दिए। श्रमिकों ने बताया कि मई माह तक का भुगतान उन्हें प्राप्त हो चुका है। एडीएम ने इस मौके पर मेट व पानी की टंकी का भुगतान शीघ्र ही कराने के लिए आश्वस्त किया। इन कार्यों के निरीक्षण के दौरान एडीएम ने कार्य में लापरवाही को देखते हुए गिनड़ी पट्टा लोहसणा के कालती कच्चा जोहड़ खुदाई कार्य के मेट मोहरसिंह व हरीश तथा गिनड़ी पट्टा लोहसणा में सार्वजनिक जोहड़ खुदाई पर लगे मेट सुरेंद्र को हटाने के निर्देश दिए।
------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें