शुक्रवार, 4 जून 2010

नये जोड़ों को इंस्पायर करेगी ‘प्रेरणा’ योजना

चूरू, 03 जून। उत्तरदायित्वपूर्ण पितृत्व और मातृत्व की मिसाल पेश करने वाले नये जोड़ो के लिए अच्छी खबर है। जिले में पहली बार लागू की जा रही ‘प्रेरणा’ कार्यनीति ऎसे जिम्मेदार दंपत्तियों को 19 हजार रुपए तक का पुरस्कार दिलाएगी।
जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की पंजीकृत सोसायटी जनसंख्या स्थिरता कोष द्वारा लागू की जा रही इस योजना का उद्देश्य बाल विवाह की रोकथाम, परिवार नियोजन, बच्चो में अंतराल, लिंग-समानता के साथ-साथ विवाह और जन्म पंजीकरण को प्रोत्साहित करना है। योजना इस तरह से डिजायन की गई है कि सभी घटक पूरे करने वाले दंपत्ति को सर्वाधिक राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना में यदि महिला बीपीएल परिवार की सदस्य हो, उसकी शादी 19 वर्ष की आयु के बाद हुई हो, पहला बच्चा शादी के दो वर्ष बाद हुआ हो, दूसरा बच्चा पहले बच्चे के तीन साल बाद हुआ हो और दूसरा बच्चा होने के बाद दंपत्ति में से किसी एक ने नसबंंदी ऑपरेशन करवा लिया हो तो दंपत्ति को 19 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि शादी के बाद पहली संतान लड़का होने पर दंपत्ति को दस हजार तथा लड़की होने पर बारह हजार रुपये मिलेंगे। दूसरा बच्चा पहले बच्चे के तीन साल बाद होने और नसबंदी करवा लेने पर पुरस्कार राशि में इजाफा होगा। दोनों संतान लड़की होने पर दंपत्ति को 19 हजार, एक लड़का-एक लड़की होने पर 17 हजार तथा दोनो संतान लड़के होने पर 15 हजार रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि योजना में 30 वर्ष से कम आयु के दंपत्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदक के पास सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र तथा बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र होने आवश्यक हैं। पुरस्कार की राशि किसान दंपत्ति को किसान विकास पत्र के रूप में दी जाएगी। आवेदन पत्र संबंधित ब्लॉक सीएमओ के पास 12 जून तक जमा कराए जा सकते हैं। पुरस्कारों का वितरण 15 जून के बाद जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया जाएगा।
-------------------
विकास के वाहक बनें जनप्रतिनिधि- जिला प्रमुखचूरू, 03 जून। पंचायती राज विकेंद्रीकृत प्रशिक्षण अभियान 2010 के अंतर्गत जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला परिषद सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की दो दिवसीय संयुक्त आमुखीकरण कार्यशाला गुरुवार को संपन्न हुई।
कार्यशाला के दूसरे दिन प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती कौशल्या पूनिया ने महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही आंगनबाड़ी केंद्रों की सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों के जरिए गांवों में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति जागरुकता का प्रसार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि गांवों में आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर केंद्रों की सेवाओं में सुधार और विकास के वाहक बनें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने कहा कि जनप्रतिनिधि आमजन को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अपने अधिकारों के लिए जागरुक करने का कार्य करें ताकि समाज वास्तविक उत्थान की ओर अग्रसर हो। उन्होंने विद्यालयों में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत निर्मित शौचालयों के रखरखाव, सफाई तथा उचित संधारण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में वंचित बालकों के प्रवेश के लिए प्रयास करें। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने विभाग द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को प्रदान करते हुए कहा वे पात्र लोगों तक योजनाओं को पहुंचाने में मदद करें। जिला परिषद सदस्यों ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में व्यवस्थाओं और सेवाओं के सुधार के लिए सुझाव दिए। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वर सिंह ने आभार जताया।
------------------
जनगणना कार्य में नहीं बरतें लापरवाहीचूरू, 03 जून। जनगणना 2011 के तहत चूरू नगर परिषद एवं रतननगर नगर पालिका के प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों के फील्ड कार्य के अंतरिम मूल्याकंन के लिए समीक्षा बैठक का आयोजन कार्यवाहक उपखंड अधिकारी मुरारीलाल शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में मकान सूचीकरण तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर से संबंधित अब तक के कार्य की समीक्षा की गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।
इस मौके पर उपखंड अधिकारी ने कहा कि जनगणना कार्य देश के विकास से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसलिए किसी प्रकार की लापरवाही इस कार्य में नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि जनगणना कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता सहन नहीं की जाएगी तथा बैठक में उपस्थित नहीं रहने वाले कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। बैठक में नगर परिषद आयुक्त शिशुपाल चौधरी, रतननगर ईओ सांवरमल सैनी, जिला जनगणना प्रभारी सुभाष यादव, जिला सांख्यिकी अधिकारी सत्यनारायण शर्मा ने भी पर्यवेक्षकों एवं प्रगणकों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अनुपस्थित रहे एक पर्यवेक्षक तथा एक प्रगणक के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।
जिला सांख्यिकी अधिकारी सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि अब तक के कार्य की समीक्षा के लिए चार जून को सुजानगढ के सोनादेवी सेठिया गल्र्स कॉलेज में सुजानगढ, छापर एवं बीदासर नगर पालिकाओं के लिए, रतनगढ के रघुनाथ उमावि में रतनगढ और राजलदेसर पालिकाओं के लिए, तारानगर नगर पालिका हॉल में तारानगर पालिका के लिए, राजगढ के राउमावि में राजगढ पालिका के लिए तथा सरदारशहर के बाल मंदिर में सरदारशहर पालिका के लिए बैठकें आयोजित होंगी। प्रातः 10 बजे शुरू होने वाली सभी बैठकों की अध्यक्षता संबंधित एसडीएम करेंगे। बैठकों में सभी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक भाग लेंगे।
-----------------
केरोसिन का संपूर्ण उठाव करने के निर्देश
चूरू, 03 जून। सार्वजनिक वितरण प्रणाली में हाल में की गई व्यवस्था के चलते सभी थोक केरोसिन विक्रेताओं को प्रत्येक माह का आवंटित कोटा एक से 13 तारीख के बीच उठाव कर खुदरा विक्रेताओं तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि सभी थोक विक्रेताओं को निर्देशित किया गया है कि किसी भी स्थिति में आवंटित कोटा लैप्स नहीं हो तथा कोई एफपीएस केरोसिन से वंचित भी नहीं रहे। उन्होंने बताया कि सभी खुदरा विक्रेताओं को समय पर केरोसिन खाली कराने तथा भुगतान की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई खुदरा विक्रेता जान-बूझकर असहयोग करता है तो उसके खिलाफ निलंबन और लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। गेहूं-चीनी व केरोसिन एक ही दुकान में भंडारित नहीं करने तथा सभी एफपीएस पर बोर्ड लगाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।
-----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें