शुक्रवार, 4 जून 2010

जिला कलक्टर ने किया ग्रीष्म बसेरा का शुभारंभ

चूरू, 28 मई। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने कहा कि गर्मी, लू और तापघात से बचने के लिए चूरू में ग्रीष्म बसेरा का शुभारंभ किया गया है, उसका अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए।
डॉ पाठक शुक्रवार को रेल्वे स्टेशन के पास स्थित ग्रीष्म बसेरा के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इससे सरकार की मंशा के अनुसार गरीब और असहाय लोगों की तेज गर्मी, लू और तापघात से सुरक्षा हो सकेगी। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म बसेरों में कूलर, पंखे, छाया और पानी की समुचित व्यवस्था की गई है। उन्होंने दानदाताओं से आग्रह किया है कि वे इससे प्रेेरणा लेकर इस तरह के पुनीत कार्यों में आगे आकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से एवं शहर से लोग बाजार में काम से आते हैं और लू एवं गर्मी से बीमार हो जाने की स्थिति में उसे ठंडे स्थान पर ले जाकर पानी में भिगोने से तात्कालिक उपचार हो सकता है। ऎसी स्थिति में ग्रीष्म बसेरा महत्ती भूमिका निभा सकता है। जिला कलक्टर ने लोगों से अपील की है कि वे तेज गर्मी व धूप में कम से कम घर से निकलें और घर से निकलें तो पूरा बचाव करके निकलें। उन्होंने कहा कि तेज धूप और गर्मी में व्यक्ति को छाया, पानी और हवा की सुविधा मिल जाए तो इससे उसे काफी राहत मिल जाती है। यह ग्रीष्म बसेरा की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।
नगर परिषद सभापति गोविंद महणसरिया ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप एवं समय की मांग के अनुसार चूरू शहर में छह ग्रीष्म बसेरा शुक्रवार से शुरू किए गए हैं, जो एक अच्छी शुरुआत है। इसकी लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके।
उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए रफीक मंडेलिया ने ग्रीष्म बसेरा की शुरुआत के लिए जिला प्रशासन एवं नगर परिषद को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इन ग्रीष्म बसेरों का वास्तव में गरीबों को लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऎसे जनकल्याण कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ आमजन का सक्रिय सहयोग होना चाहिए। उन्होंने मंडेलिया फाउंडेशन से जन कल्याण कार्यक्रमों में हर संभव सहयोग देने की बात कही।
विशिष्ट अतिथि एडीएम बीएल मेहरड़ा ने ग्रीष्म बसेरा की शुरुआत को शुभ संकेत बताते हुए कहा कि इससे अंतिम पंक्ति के लोगों को लाभ मिल सकेगा। इस मौके पर संतोष महणसरिया ने ग्रीष्म बसेरा में एक दरी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन मो. हुसैन निर्वाण ने किया। इस मौके पर नगर परिषद आयुक्त शिशपाल, उप प्रमुख सोहनलाल, पंचायत समिति प्रधान रणजीत सातड़ा, उप पंजीयक मुरारीलाल शर्मा सहित पार्षद एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। प्रारंभ में जिला कलक्टर डॉ पाठक एवं रफीक मंडेलिया ने ग्रीष्म बसेरा का विधिवत शुभारंभ किया। इसके अलावा शुक्रवार को पुराने बस स्टैंड के सामने अक्षय कलेवा भवन, नये बस स्टैंड के पास स्थित रैन बसेरा, सब्जी मंडी स्थित चुंगी नाका, सोहनलाल हीरावत गढ के पास तथा पंखा चौराहा के पास भी ग्रीष्म बसेरा स्थापित किए गए हैं।

-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें