रविवार, 13 जून 2010

दूसरे जिलों के लिए मिसाल है चूरू डीसीटीसी

माध्यमिक शिक्षा निदेशक भास्कर ए सांवत ने ‘ओ’ लेवल के उद्घाटन पर कहा, चूरू डीसीटीसी है सबसे आगे
चूरू, 13 जून। माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक भास्कर ए सांवत ने रविवार को जिला मुख्यालय पर राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्थित जिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में नए शुरू किए गए ‘ओ’ लेवल पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया।
कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक की अध्यक्षता में आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक सांवत ने कहा कि अपनी उपलब्धियों के कारण चूरू डीसीटीसी निसंदेह पूरे प्रदेश के जिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्रों के लिए एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 32 जिला मुख्यालयों पर डीसीटीसी स्थापित किए गए हैं, जिनमें से काफी केंद्र अच्छी स्थिति में हैं लेकिन चूरू उनमें सबसे अग्रणी है। उन्होंने कलक्टर डॉ पाठक सहित डीसीटीसी टीम को इसका श्रेय देते हुए कहा कि यह पहला केंद्र है, जहां ओ लेवल कोर्स की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि यहां से ‘ओ’ लेवल करने वाले सभी युवाओं को रोजगार दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीसीटीसी एक ऎसा मान्यता प्राप्त सरकारी संस्थान है, जिसे पूरे भारत में मान्यता प्राप्त है। उन्होंने बताया कि चूरू डीसीटीसी के जरिए राज्य के शेष केंद्रों की टीम को एक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे कि वे भी चूरू की तर्ज पर बेहतर काम कर सकेें। उन्होंने कहा कि डीसीटीसी चूरू की ओर से पहले भी एक प्रशिक्षण दिया गया था, जिसके बाद ज्यादातर डीसीटीसी की हालत में खासा सुधार हुआ है।
कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने कहा कि विभिन्न नजरियों से पिछड़े चूरू के डीसीटीसी का पूरे राज्य में अग्रणी होना हम सभी के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि तमाम संसाधनों के बावजूद हम प्रबंधन के अभाव में अक्सर पिछड़ जाते हैं और अगर हम समुचित प्रबंधन कर पाते हैं तो फिर हमें कामयाबी तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि हमें यह कोशिश करनी है कि कोई भी गरीब व्यक्ति सिर्फ इसलिए शिक्षा से वंचित नहीं रह जाए कि उसके पास धन नहीं है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी बीपीएल परिवार के विद्यार्थियों को डीसीटीसी में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो अपने आप में एक उपलब्धि है। उन्होंने इस मौके पर कहा कि बागला स्कूल को भी मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करें। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां लैंग्वेज लैब की स्थापना की जाएगी, जिसमें विद्यार्थियों को इंग्लिश स्पीकिंग में दक्ष बनाया जाएगा। उन्होंने भामाशाहों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि धन का इससे बड़ा सदुपयोग और क्या हो सकता है कि वह वंचितों और जरूरतमंदों तक पहुंचे।
विशिष्ट अतिथि विधायक मकबूल मंडेलिया ने कहा कि केवल भौतिक स्थिति को देखकर किसी संस्थान की स्थिति को बेहतर नहीं बताया जा सकता है। जब तक वहां विद्यार्थियों का स्तर और शैक्षणिक उपलब्धियां अच्छी नहीं होंगी, तब तक भौतिक संसाधनों की उपलब्धता व्यर्थ है। उन्होंने कहा कि चूरू के जिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र ने अपनी उपलब्धियों से हम सभी को गौरवान्वित किया है। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि भौतिक संसाधन उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है और शिक्षा के स्तर को आप सुधारें। उन्होंने कहा कि वे क्षेत्र में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार और विकास के लिए तन-मन-धन से सहयोग के लिए हरदम तैयार हैं। समारोह में नगर परिषद सभापति गोविंद महनसरिया, जिला उप प्रमुख सोहनलाल मेघवाल, माध्यमिक शिक्षा उप निदेशक बलराम मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गजेंद्र िंसंह शेखावत, भामाशाह प्रभुदयाल भालेरीवाला भी विशिष्ट अतिथि थे।
कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य किशनलाल गहनोलिया ने स्वागत भाषण दिया। डीसीटीसी प्रभारी ओमप्रकाश फगेड़िया ने केंद्र की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि अब तक ‘ओ’ लेवल कोर्स के लिए 29 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अब तक 4697 विद्यार्थी इस केंद्र से लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ओ लेवल कक्षा कक्ष के लिए फर्नीचर की व्यवस्था भामाशाह प्रभुदयाल भालेरीवाला की ओर से की गई है। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद मिश्रा ने किया। इससे पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। ‘ओ’ लेवल अध्ययन कक्ष का फीता काटकर कोर्स का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर एसडीएम उम्मेद सिंह, मो. हुसैन निर्वाण, डॉ आनंद सैनी, रियाजत अली खान, मांगीलाल बुगालिया, रामसिंह पूनिया, नारायण कुमार मेघवाल, दुर्गादत्त शर्मा सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक, पत्रकार और नागरिक मौजूद थे।
-------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें