बुधवार, 23 जून 2010

मतदाता सूची पुनरीक्षण में जनप्रतिनिधियों का सहयोग अपेक्षित

चूरू, 23 जून। जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने बुधवार को मतदाता सूची पुनरीक्षण के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में जिला कलक्टर ने जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि वे अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए इस संबंध में जनचेतना की दिशा में कार्य करें।
जिला कलक्टर ने कहा कि जनप्रतिनिधि प्रयास करें कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में गाड़िया लुहार, बनजारे आदि घुमक्कड़ जातियों के लोग छूटे नहीं क्योंकि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित व्यक्ति राशन कार्ड जैसी बहुत सी सुविधाओं से वंचित रह जाता है। बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि अर्हता तिथि एक जनवरी 2010 के संदर्भ में मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। मतदाता सूची 2009 के साथ संलग्न पूरक सूचियों को शामिल करते हुए एकीकृत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 21 जून को किया जा चुका है। इसका अंतिम प्रकाशन 30 जुलाई 2010 को किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संबंधित बीएलओ को प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति उपलब्ध करा दी गई है। 06 जुलाई तक जांच के बाद किसी भी प्रकार की अशुद्धि पाए जाने पर संशोधन की कार्यवाही की जाएगी तथा प्रत्येक प्रविष्टि को सत्यापित किया जाएगा। इसी बीच 27 जून व 04 जुलाई को मतदाता सूची पुनरीक्षण संबंधी विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन तिथियों को बीएलओ बूथ पर रहेगा और मतदाताओं को विभिन्न फार्म उपलब्ध कराएगा और भरे गए आवेदन प्राप्त करेगा। 06 जुलाई तक दावे-आपत्तियां प्राप्त करने के बाद 21 जुलाई तक इनका निस्तारण किया जाएगा। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों को प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। सत्यापन के दौरान यदि कोई मतदाता अपना नाम जुड़वाना चाहता है तो वह फार्म संख्या 06 प्रस्तुत कर सकता है। मतदाता सूची से अपात्र मतदाताओं के नाम हटाने व आक्षेप के लिए फार्म 07, मतदाता सूची में संशोधन के लिए फार्म 08 तथा एक भाग से दूसरे भाग में मतदाता प्रविष्टि के स्थानांतरण के लिए फार्म 08 - क बीएलओ से प्राप्त किए जा सकेंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों को अद्यतन करने में राजनैतिक दलों की भागीदारी बढाने के लिए उन्हें बूथ लेवल एजेंट (बीएलए) नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा बीएलए की नियुक्ति की जा सकती है। बैठक में शिवकुमार शर्मा, नरेंद्र काछवाल, का. मिर्जामल, पंकज शर्मा आदि उपस्थित थे।
-----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें