शुक्रवार, 4 जून 2010

पंद्रह दिनों में मिलेगा श्रमिकों को भुगतान

चूरू, 04 जून। महानरेगा श्रमिकों को पखवाड़ा समाप्त होने के बाद किसी भी स्थिति में पंद्रह दिनों के भीतर भुगतान के लिए नई प्रक्रिया घोषित की गई है।
जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक के मुताबिक पखवाड़ा समाप्त होने के दूसरे ही दिन संबंधित जेटीए ग्राम पंचायत में मस्टररोल प्राप्त कर सभी कार्यों की पैमाइश व मूल्यांकन करेंगे। इसके लिए हर जेटीए को एक दिन में एक ही पंचायत आवंटित करने के निर्देश कार्यक्रम अधिकारियों को दिए गए हैं। जिन जेटीए के पास एक दिन में एक से अधिक पंचायतों का कार्यभार है, उन्हें कार्यक्रम में संशोधन कर एक दिन में एक ही पंचायत आवंंटित करने के लिए कहा गया है। जेटीए उसी दिन माप व मूल्यांकन के बाद मस्टररोल ग्राम रोजगार सहायक को सौंप देंगे। ग्राम रोजगार सहायक के पास इन पर खातों एवं राशि का अंकन करने तथा भुगतान आदेश अंकित कराने के लिए दो दिन का समय रहेगा। इस तरह पखवाड़ा समाप्ति के तीन दिन के भीतर माप, मूल्यांकन, मस्टररोल पर भुगतान का अंकन व भुगतान पारित आदेश की सारी कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। पखवाड़ा समाप्ति के चौथै दिन ग्राम सहायक आवश्यक रूप से मस्टररोल ब्लॉक एमआईएस मैनेजर को जमा कराएंगे। एमआईएस मैनेजर द्वारा एमआईएस फीडिंग के बाद अगले दिन तक मस्टररोल लेखा सहायक को सौंप दिए जांएंगे। इसके अगले दिन अर्थात पखवाडा समाप्त होने के छठे दिन भुगतान संबंधी सभी औपचारिकताएं लेखा सहायक द्वारा पूरी कर ली जाएंगी और उसी दिन कार्यक्रम अधिकारी से भुगतान पारित कराने के बाद संबंधित के चैक पर हस्ताक्षर कराए जाएंगे और सातवें दिन भुगतान राशि श्रमिकों के खातों में हस्तांतरित कर दी जाएगी।
जिला कलक्टर ने सभी कार्यक्रम अधिकारियों व ब्लॉक समन्वयकों को कार्यक्रम की पालना सुनिश्चित करने तथा उदासीनता बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए हैं। उन्होंने 07, 08 व 09 जून को पंचायत समितियों की बैठकों में इस संबंध में चर्चा व आमुखीकरण के निर्देश जारी किए हैं।
-----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें