शुक्रवार, 4 जून 2010

शत-प्रतिशत से भी ज्यादा उपलब्धि अर्जित की


चूरू, 28 मई। जिले में वार्षिक साख योजना 2009-10 में विभिन्न बैंकों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में 49509.98 लाख रुपए का ऋण सुलभ कराया गया जाकर लक्ष्य की 101.06 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की गई है।
यह जानकारी शुक्रवार को जिला कलक्टर डॉ के के पाठक की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्तरीय समन्वय एवं समीक्षा समिति की बैठक में दी गई। बैठक में बताया गया कि साख योजना अंतर्गत कृषि कार्यों पर 40653.24 लाख, उद्योगों के लिए 749.39 लाख तथा व्यापार के क्षेत्र में 8107.35 लाख रुपए के ऋण विभिन्न संस्थाओं द्वारा सुलभ कराए गए हैं। यह जानकारी भी दी गई कि सरकारी योजनाओं में संतोषजनक उपलब्धि अर्जित कर जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित किया गया है।
बैठक में जिला कलक्टर ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए बैंकर्स एवं अधिकारियों से कहा है कि वे इस वित्तीय वर्ष में और अधिक प्रयास कर शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंने बैंकर्स से कहा िकवे विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत गरीब लोगों को अधिकाधिक ऋण सुलभ कराएं ताकि वे अपना रोजगार स्थापित कर स्वावलंबी बन सके। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड योजना एवं आर्टीजन कार्ड की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से कहा िकवे मिशन के रूप में कार्य करते हुए लक्ष्यों के अनुरूप कार्ड बनाएं ताकि किसानों एवं दस्तकारों का इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बैंकर्स को यह निर्देश भी दिए कि वे जिले का सीडी रेश्यो बढाएं।
डॉ पाठक ने कहा कि बैंकर्स पिछड़े क्षेत्रों के विकास में आगे आकर कार्य करें। उन्होंने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को निर्देशित किया कि वे जिले में उद्योग मेला एवं शिविर लगाकर लोगों को लाभान्वित करें और योजनाओं की जानकारी दें।
रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक ने बैंक अधिकारियों से कहा िकवे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए अभी से प्रयास करना शुरू करें ताकि समय से पूर्व लक्ष्य पूरे किए जा सकें। उन्होंने बताया कि फाइनेंसियल इनक्लूजर के तहत दो हजार की आबादी वाले गांवों को बैंकों से जोड़कर बैंकिंग सुविधाओं से लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चार लाख तक शिक्षा ऋण पर किसी प्रकार की प्रतिभूति की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने रिजर्व बैंक की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। नाबार्ड के उप महाप्रबंधक ने नाबार्ड की योजनाओं की जानकारी देते हुए सीडी रेश्यो बढाने की जरूरत पर बल दिया। बैठक में जिला कलक्टर ने सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न ग्रामीण एवं शहरी योजनाओं की समीक्षा कर बैंक अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में अग्रणी बैंक प्रबंधक केसी खरखोदिया सहित विभिन्न बैंकों के ब्रांच मैनेजर एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
-------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें