शुक्रवार, 4 जून 2010

शक्तियों का उपयोग जनकल्याण में करें - कलक्टर

चूरू, 02 जून। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने जनप्रतिनिधियों से कहा है कि वे पंचायती राज अधिनियम के तहत प्रदत्त शक्तियों का सदुपयोग करते हुए कल्याणकारी योजनाओं की सफल क्रियान्विति में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं ताकि जन आकांक्षाओं के अनुरूप लोगों को योजनाओं का अपेक्षित लाभ मिल सके।
डॉ पाठक बुधवार को इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान के सौजन्य से जिला परिषद की ओर से जिला परिषद हॉल में आयोजित दो दिवसीय आमुखीकरण प्रशिक्षण में पंचायती राज संस्थाओं के नव-निर्वाचित सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों दोनों की दिशा विकास की धारा में चले, इसके लिए इस तरह का आमुखीकरण प्रशिक्षण जरूरी है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तर से ग्राम स्तर तक सभी जनप्रतिनिधियों को इस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित कर सजगता से कार्य करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि ऎसा करने पर योजनाओं की सफल क्रियान्विति तो होगी ही, साथ ही जरूरतमंद लोगों को इसका भरपूर लाभ भी मिल सकेगा।
डॉ पाठक ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता और गुणवत्ता के लिए प्रशिक्षण की अहम भूमिका होती है। अतः जनप्रतिनिधियों को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षण लेना चाहिए तथा योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ आमजन तक पहुंचाना चाहिए, तभी इस प्रशिक्षण की सार्थकता साबित होगी। उन्होंने महानरेगा योजना को गरीब लोगों को रोजगार सुलभ कराने एवं ग्राम विकास की एक महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि इसी के कारण विश्वव्यापी मंदी का हमारे देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ा। इस महत्वाकांक्षी योजना की सफल क्रियान्विति में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपको जो साहित्य दिया गया है, उसका अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। उन्होंने एसजीएसवाई योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में व्यक्तिगत की बजाय समूह बनाकर सही ढंग से कार्य किया जाए तो वह बैंक से बेहतर सेवाएं जनता को दे सकता है। जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए।
जिला प्रमुख श्रीमती कौशल्या पूनिया ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों को चाहिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का संबधित अधिकारियों से निराकरण कराएं तथा विकास योजनाओं की सफलता में अपनी महत्ती भूमिका निभाएं ताकि ग्रामीणों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। सरकारी पैसे का दुरुपयोग नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें। अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मिलकर कार्य करेंगे तो ग्रामीण विकास को गति मिलेगी तथा समस्याओं का त्वरित समाधान होगा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों को उनकी शक्तियों, दायित्वों एवं सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की संपूर्ण जानकारी सुलभ कराने के लिए संभाग, जिला, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर आमुखीकरण प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसका वांछित लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण में जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका होती है। ऎसे में जनप्रतिनिधियों को ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं की जानकारी कर अधिकारियों से समस्या का समाधान करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों ने आपको चुनकर भेजा है, ऎसे में जन आकांक्षाओं की अनुरूप योजनाबद्ध ढंग से समस्याओं का समाधान करें और विकास के कीर्तिमान स्थापित करें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम, जलदाय, महानरेगा और अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं की जानकारी दी।
कृषि उपनिदेशक भंवर सिंह राठौड़ ने नई फव्वारा सिंचाई पद्धति, ड्रिप इरिगेशन, कृषि प्रदर्शन, मिनिकिट्स सहित कृषि से संबंधित अनेक योजनाओं की जानकारी दी। जिला रसद अधिकारी ने मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना, अंत्योदय योजना व अन्य सार्वजनिक वितरण व्यवस्था के बारे में जनप्रतिनिधियों को बताया। उप प्रमुख सोहनलाल ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए सरकारी योजनाओं में सक्रिय भूमिका निभाने की बात कही। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया।
-------------------------------------------

...2...

(2)
आवेदन आमंत्रित
चूरू, 02 जून। सामाजिक सुधार सेवा समिति चूरू की ओर से कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय एवं अन्य स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए विज्ञप्ति जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि नवीन प्लेसमेंट एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है तथा निविदा 11 जून को है। सामाजिक सुधार सेवा समिति द्वारा प्लेसमेंट का कार्य नवीन एजेंसी के चयन तक ही किया जाएगा। इसके बाद में नवीन चयनित एजेंसी द्वारा ही प्लेसमेंट का कार्य किया जाएगा।
------------------------------
बैठक कार्यक्रम निर्धारित
चूरू, 02 जून। जनगणना 2011 के तहत प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को फील्ड कार्य के अंतरिम मूल्यांकन के लिए बैठक कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि नगर पालिका चूरू एवं रतननगर के लिए तीन जून को जिला मुख्यालय स्थित टाऊन हॉल में बैठक होगी। इसी प्रकार चार जून को सुजानगढ के सोनादेवी सेठिया गल्र्स कॉलेज में सुजानगढ, छापर एवं बीदासर नगर पालिकाओं के लिए, रतनगढ के रघुनाथ उमावि में रतनगढ और राजलदेसर पालिकाओं के लिए, तारानगर नगर पालिका हॉल में तारानगर पालिका के लिए, राजगढ के राउमावि में राजगढ पालिका के लिए तथा सरदारशहर के बाल मंदिर में सरदारशहर पालिका के लिए बैठकें आयोजित होंगी। प्रातः 10 बजे शुरू होने वाली सभी बैठकों की अध्यक्षता संबंधित एसडीएम करेंगे। बैठकों में सभी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक भाग लेंगे।
-----------------
मेटों की वाक-इन- ट्रेनिंग
चूरू, 02 जून। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने महानरेगा में मेटों के प्रशिक्षण की नियमित मासिक व्यवस्था करते हुए वाक-इन-ट्रेनिंग आयोजित करने के आदेश दिए हैंं। प्रत्येक माह की 21, 22 व 23 तारीख को पंचायत समिति मुख्यालय पर ये प्रशिक्षण आयोजित होंगे।
जिला कलक्टर डॉ पाठक ने बताया कि कार्यस्थलों पर प्रशिक्षित मेट नहीं होने की समस्या के निराकरण के लिए सभी स्थानों पर प्रशिक्षित मेट लगाए जाएंगे। प्रशिक्षण में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र एवं प्रमाणित अभिलेखों के साथ माह में पंचायत समिति स्तर पर आयोजित होने वाले इन प्रशिक्षणों में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में मेट की कमी चल रही है, वहां से पात्र अभ्यर्थियों को बुलाकर प्रशिक्षण कराया जाएगा। जिला कलक्टर ने कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपनी पंचायत समिति क्षेत्र को चार से छह कलस्टरों में विभाजित कर दें तथा प्रत्येक माह कम से कम दो कलस्टरों से संबंधित पंचायतों के अभ्यर्थियों को वाक-इन-ट्रेनिंग में बुलाएं।
------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें