शुक्रवार, 14 मई 2010

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सक्रियता से कार्य करें - डॉ पाठक

चूरू, 14 मई। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने चिकित्सा अधिकारियों से कहा है कि वे जिले में एनआरएचएम एवं आरसीएच गतिवधियों के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सक्रियता से कार्य करें ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप दूरदराज की ढाणियों एवं गांवों में निवास करने वाले जरूरतमंद लोगों को समुचित चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सके।
डॉ पाठक शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, परिवार कल्याण, क्षय रोग उन्मूलन, अंधता निवारण, मलेरिया नियंत्रण आदि कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्त करने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा लक्ष्य से कम उपलब्धि अर्जित करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष योजना में पात्र बीपीएल परिवारों को योजना का पूरा लाभ दें। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अभी से प्रयास करना आरंभ कर दें ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने संस्थागत प्रसव और परिवार कल्याण पर बल देते हुए कहा कि इनमें अधिक सक्रियता से कार्य कर गति लाएं। उन्होंने कहा कि सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहें। उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सा संस्थाओं में उपलब्ध संसाधनों का सदुपयोग किया जाए ताकि वहां आने वाले जरूरतमंद लोगों को इसका समुचित लाभ मिले
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि जिले में यह सर्वे कराएं कि किन-किन स्वास्थ्य केंद्रों पर पानी की दिक्कत है। वहां बरसाती पानी के उपयोग के लिए कुंड बनाएं और उन्हें छतों से जोड़ें। उन्होंने भादासर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बने कुंड को छत से जोड़कर सिंगल फेस मोटर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस पर खर्च होने वाली राशि उपलब्ध कराई जाएगी। कलक्टर ने जिला स्तर पर एक पलम्बर और एक इलेक्टि्रशियन अनुबंध पर रखने के निर्देश दिए ताकि छुटपुट मरम्मत शीघ्र कराई जा सके। उन्होंने कहा कि यदि ब्लॉक स्तर पर कॉल करने पर पलम्बर और इलेक्टि्रशियन उपलब्ध हो जाते हैं, तो इसके भी प्रस्ताव बनाकर भिजवा दें। डॉ पाठक ने प्रत्येक पीएचसी पर एक-एक फ्रीज की आवश्यकता बताते हुए सीएमएचओ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने रतनगढ में चिकित्सा विभाग के स्टोर बाबू द्वारा कार्य के प्रति शिथिलता बरतने के कारण उसे हटाने के निर्देश दिए । जिला कलक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली एएनएम को प्रतिमाह तीन सौ रुपए तथा जिला स्तर पर प्रतिमाह 500 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यह पुरस्कार परिवार कल्याण में नसबंदी, कॉपर-टी, संस्थागत प्रसव एवं एएनसी रजिस्ट्रेशन आदि में सबसे अच्छा कार्य करने वाले को मिलेगा।
बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने सरदारशहर क्षेत्र के कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल माह तक 2017 संस्थागत प्रसव कराए गए हैं, जिनमें से 1856 प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना में लाभान्वित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष योजना में 7049 बीपीएल मरीजों को लाभान्वित कर तीन लाख 85 हजार 166 रुपए खर्च किए जा चुके हैं। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित जिले के पीएमओ, ब्लॉक सीएमओ तथा चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।
--------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें