गुरुवार, 13 मई 2010

सरकार गरीबों के हितों की सुरक्षा के लिए संकल्पबद्ध-कुन्नर

चूरू, 12 मई। बीपीएल परिवारों को दो रुपए किलो गेहूं मुहैया कराने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना का शुभारंभ बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित टाउन हॉल में जिले के प्रभारी तथा कृषि विपणन राज्य मंत्री मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने किया। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने श्योपुरा के 22 बीपीएल परिवारों को गेहूं बांटे तथा योजना के पोस्टरों का विमोचन किया।
शुभारंभ समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री कुन्नर ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के हितों की सुरक्षा के लिए संकल्पबद्ध है तथा आम आदमी से जुड़ी प्रत्येक योजना को पारदर्शिता व संवेदनशीलता से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना से प्रदेश के 36 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि गरीब की पीड़ा को समझकर ही मुख्यमंत्री ने इस योजना को पूरे राज्य में लागू किया है। इसका लाभ वास्तव में जरूरतमंद लोगों को मिले, ऎसे हम सबके प्रयास होने चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गरीब का हक गरीब को मिले, यह हम सबका दायित्व है। उन्होंने कहा कि योजना में किसी प्रकार की शिथिलता एवं भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जााएगा। प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि गरीब को गणेश मानकर उसकी सेवा करें और योजनाओं का वास्तविक लाभ उन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि नई योजना में उपभोक्ताओं के साथ-साथ डीलर्स के हितों को भी ध्यान में रखते हुए उनका कमीशन बढाया गया है। उन्होंने कहा कि हर माह की 15 से 21 तारीख के बीच गेहूं का वितरण किया जाएगा। इस दौरान वंचित रह जाने वाले उपभोक्ताओं को बाद में गेहूं वितरित किया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने कहा कि बीपीएल परिवारों को दो रुपए किलो के हिसाब से प्रतिमाह 25 किलो गेहूं दिए जाने की योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके लागू होने से जिले के 68 हजार परिवार इस का लाभ ले सकेंगे। योजना में राशन वितरण प्रणाली में भी सुधार किया गया है। इस गेहूं का वितरण कूपन प्रणाली से होगा तथा कूपन लाभार्थी के पास रहने से योजना में पारदर्शिता बनी रहेगी। उन्होंने बताया कि योजना को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बीपीएल व स्टेट बीपीएल परिवारों को नये राशन कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए चूरू विधायक मकबूल मंडेलिया ने कहा कि सरकार का यह संकल्प है कि राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोये। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर गरीबों के हितों की सुरक्षा करनी है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ जनसहभागिता की भी अहम भूमिका है।
विशिष्ट अतिथि नगर परिषद सभापति गोविंद महनसरिया ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से लागू की गई इस योजना के दूरगामी परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्वविक रूप से जरूरतमंद लोगों को मिलना चाहिए। पूर्व संसदीय सचिव इंद्रसिंह पूनिया ने मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना को अनूठी योजना बताते हुए कहा कि इसे पारदर्शिता के साथ लागू किए जाने पर इसके सार्थक परिणाम सामने आएंगे। पंचायत समिति चूरू के प्रधान रणजीत सातड़ा ने कहा कि राज्य सरकार की यह योजना गरीबों के लिए मील का पत्थर साबित होगी।
विशिष्ट अतिथि अभिनेष महर्षि ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप मूलभूत सुविधाएं गरीब की झोंपड़ी तक पहुंचे, इस ओर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने योजना को ऎतिहासिक बताते हुए कहा कि इस योजना से व्यापक स्तर पर गरीबों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर राशन वितरण के लिए मॉनेटरिंग कमेटी के गठन की बात कही। विशिष्ट अतिथि रफीक मंडेलिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना एक क्रांतिकारी योजना है। इसे संवेदनशीलता और पारदर्शिता के साथ लागू किए जाने पर गरीबों के हितों की सुरक्षा हो सकेगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें 1997 की बीपीएल सूची में चयनित परिवारों को भी लाभ मिल सकेगा। एडीएम बी एल मेहरड़ा ने बताया कि योजना के समुचित क्रियान्वयन के लिए सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। बीस सूत्री कार्यक्रम के जिला उपाध्यक्ष आशाराम सैनी ने विचार व्यक्त करते हुए योजना की सराहना की। इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया गया। बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। डीएसओ हरलाल सिंह ने आभार जताया। संचालन मोहन त्रिवेदी ने किया।
इस मौके पर जिला प्रमुख कौशल्या देवी पूनिया, रतनगढ प्रधान संतोष तालणियां, राजगढ प्रधान विमला पूनिया, चूरू एसडीएम उम्मेद सिंह, सुजागनढ एसडीएम अजीतसिंह राजावत, रतनगढ एसडीएम के के गोयल, राजगढ बीडीओ गोपीराम महला, पूर्व जिला परिषद सदस्य संजय पूनिया सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
-----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें