गुरुवार, 13 मई 2010

ग्यारह लाख 23 हजार हैक्टेयर में होगी बुआई

चूरू, 13 मई। जिले में खरीफ 2010 में 11 लाख 23 हजार हैक्टेयर में विभिन्न फसलों की बुआई की जाएगी। इसमें से 4.25 हैक्टेयर में बाजरा, 30 हजार हैक्टेयर में मूंग, 3.60 हैक्टेयर में मोठ, 16 हजार हैक्टेयर में मूंंगफली, एक हजार 500 हैक्टेयर में तिल तथा 29 लाख 500 हैक्टेयर में ग्वार की बुआई की जाएगी।
यह जानकारी गुरुवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय कृषि विकास समिति की बैठक में दी गई । बैठक में बताया गया कि खरीफ योजना 2010 के तहत तीन हजार हैक्टेयर में तीन मूंग ब्लॉक प्रदर्शनों का आयोजन किया जाएगा। इस पर एक करोड़ 60 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। इसके अलावा जिले में 500 हौद निर्माण के कार्य करवाए जाने प्रस्तावित हैं, जिन पर 2.50 करोड़ रुपए व्यय होने का अनुमान है। यह राशि राष्ट्रीय कृषि योजना के तहत अनुदान के रूप में दी जाएगी। बैठक में ग्वारपाठा व अन्य औषधीय फसलों को बढावा देने की आवश्यकता पर बल दिया गया।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वे औषधीय खेती को बढाने के लिए किसानों को प्रेरित करें और पोकेट्स का चिन्हीकरण कर इस ओर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जिले में 15 मई से 15 जून तक आयोजित होनेे वाले कृषि आदान अभियान की प्रभावी क्रियान्विति को सुनिश्चित करें। अभियान का किसानों को अपेक्षित लाभ मिले, इस पर ध्यान दिया जाए। कृषि आदान अभियान के तहत पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित शिविरों में मिनीकिट्स वितरित करने के साथ ही फसल बीमा, पशुधन की चिकित्सा आदि कार्य कर कृषकों व पशुपालकों को लाभान्वित किया जाए तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाई जाए। बैठक में उपनिदेशक कृषि ने वर्ष 2008-09 एवं वर्ष 2009-10 की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें