शुक्रवार, 7 मई 2010

चूरू के जयपाल स्वामी का आईसीएस में चयन

चूरू, 07 मई। आईसीएस परीक्षा में तीन बार इंटरव्यू फेस कर असफल होने के बावजूद हार नहीं मानने वाले चूरू के जयपाल स्वामी आईसीएस में चयन (453 वीं रैंक) के बाद अब संतुष्ट महसूस कर रहे है। उनका कहना है कि आखिर उन्हें अपनी मेहनत का फल मिल ही गया।
जिले की तारानगर तहसील के गांव बूचावास में किसान दंपत्ति महादेव प्रसाद स्वामी और माता शांति देवी के आंगन में आठ जनवरी 1980 को जन्मे जयपाल स्वामी फिलहाल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सोमासी में तृतीय श्रेणी अध्यापक पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने एसबीडी कॉलेज सरदारशहर से बीए करने के बाद राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान नई दिल्ली से बीएड का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इससे पूर्व वे छह बार आईसीएस परीक्षा में शामिल हो चुके हैं और तीन बार इंटरव्यू का सामना उन्होंने किया है। गत वर्ष आरएएस में उन्होेंने 17 वीं रैंक हासिल की थी।
जयपाल ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है, जिन्होंने सीमित संसाधनों के बावजूद उसके आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं आने दी। आईसीएस परीक्षा के लिए जयपाल ने दिल्ली में रहकर भी तैयारी की, जिसका लाभ उन्हें आरएएस परीक्षा में भी मिला तो आईसीएस में भी। जयपाल कहते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पानी है तो पढाई का हिसाब घंटों में मत रखो। जब तक अध्ययन बिंदु समझ में नहीं आ जाए, तब तक उसे छोड़ो मत, इसमें चाहे कितना भी समय लगे।
-------

बायोडाटा - जयपाल स्वामी
नाम ः श्री जयपाल स्वामी
पिता का नाम ः श्री महादेव प्रसाद स्वामी
माता का नाम ः श्रीमती शांति देवी
आईसीएस में रैंक ः453 वीं
जन्म तिथि ः 08.01.1980
शिक्षा ः बीए, बीएड

पता ःग्राम -बूचावास, तारानगर, चूरू राजस्थान
मोबाइल नंबर ः 9783337713
प्रयास ः -आईसीएस में यह सातवां प्रयास
-पूर्व में तीन बार इंटरव्यू का सामना
-आरएएस 2009 में 17 वीं रैंक
संप्रति ः तृतीय श्रेणी अध्यापक, राउप्रावि सोमासी, चूरू।
-------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें