सोमवार, 5 जुलाई 2010

चाक-चौबंद रहकर कार्य करें अधिकारी - एडीएम

चूरू, 5 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर बी एल मेहरड़ा की अध्यक्षता में सोमवार को विद्युत, पेयजल आपूर्ति एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में साप्ताहिक समीक्षा बैठक संपन्न हुई, जिसमें अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जाकर जिले में आपूर्ति व्यवस्था सुचारू एवं समुचित बनाये रखने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मेहरड़ा ने अधिकारियों से कहा है कि वे संभावित अतिवृष्टि एवं बाढ से निपटने के लिए हरसंभव तत्पर रहें तथा चाक-चौबंद रहकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि जहां बरसात का पानी एकत्रित होता है, उनका चिन्हीकरण कर वहां पर पंपसैट व मेडसैट लगाकर पानी की निकासी की सुनिश्चितता की जाए। उन्होंने कहा कि मिट्टी से भरे कट्टे (थैले) पर्याप्त मात्रा में तैयार रखें ताकि जरूरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। रात के समय देखने के लिए सर्च लाइट एवं बैटरी, रस्से एवं बचाव के अन्य साधनों की उपलब्धता रहे, इसकी पुख्ता व्यवस्था की जाए। पानी निकासी के लिए पंप सैट एवं स्टैंड बाई पंप सैट उपलब्ध रहे, इसकी सुनिश्तिता की जाए।
अतिरिक्त कलक्टर ने बैठक में कहा कि चूरू शहर में चांदनी चौक एवं ताजूशाह के तकिये से जेसीबी मशीन लगाकर सप्लाई कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। चूरू प्रधान रणजीत सातड़ा द्वारा गाजसर गांव की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए अधिकारियों से कहा कि समय रहते यदि पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई तो गांव का नुकसान हो सकता है। इस पर अतिरिक्त कलक्टर ने इस संबंध में वांछित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संभावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव के लिए प्रभावी उपाय किए जाएं। सभी दवा केंद्रों पर आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। पेयजल स्रोतों में ब्लीचिंग पावडर समय-समय पर डलवाया जाए ताकि जलजनित बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में विद्युत के ढीले तारों का कसवाया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में नीचे रखे हुए ट्रांसफार्मरों को ऊपर रखवाया जाए, जिससे कि संभावित दुर्घटनाओं से बचा जा सके।
मेहरड़ा ने कहा कि जहां कहीं से भी विद्युत, पेयजल, पानी निकासी के लिए एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में सूचना मिलने पर तत्काल कार्यवाही की जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल, विद्युत एवं सार्वजनिक वितरण व्यवस्था सुचारू रहे, इसकी समुचित व्यवस्था की जाए। खाद्य सामग्री का आवश्यक रिजर्व स्टॉक रहना चाहिए। बैठक में बताया गया कि किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर आमजन द्वारा विद्युत अधिकारियों को 01562 250418, 255864, 250427 पर, जलदाय अधिकारियों को 01562 250223 व 250343, आपणी योजना अधिकारियों को 9413356067 तथा नगर परिषद में 01562 250225 व 250318 पर संपर्क किया जा सकता है। बताया गया कि विद्युत, पेयजल, चिकित्सा, नगर परिषद, सार्वजनिक विभाग सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें