सोमवार, 5 जुलाई 2010

सूचना केंद्र में जिला कलक्टर ने किया पौधरोपण

चूरू, 29 जून। स्वाधीनता संग्राम के सेनानी एवं पत्रकार कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी की 18वीं पुण्यतिथि पर मंगलवार को शहर के इंद्रमणि पार्क स्थित सूचना केंद्र में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने इस मौके पर कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी कलम के जरिए देश और समाज की जो सेवा की, उसे सदैव याद किया जाता रहेगा। उन्होंने कप्तान साहब की पुण्यतिथि पर पौधरोपण की सराहना करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आयोजनों में पौधरोपण को शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने मनुष्य के सुखमय जीवन के लिए सीमाएं तय की हैं लेकिन तथाकथित विकास के दंभ में अब वह प्रकृति को नष्ट करने पर तुला हुआ है। उन्होंने कहा कि आदमी स्वयं धूल उछालता है और फिर दिखाई नहीं देने की शिकायत भी करता है। उन्होंने कहा कि जब हम पेड़ काट रहे होते हैं तो वास्तव में प्राण नष्ट कर रहे होते हैं। हम कालिदास की तरह जिस डाल पर बैठे हैं, उसी को काट रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति अपने जीवन में औसतन दस पेड़ों को खत्म कर देता है। हमें अपने दैनिक जीवन में यह नियम बना लेना चाहिए कि उन चीजों को काम में लेें, जिनसे पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो। उन्होंने कहा कि प्रकृति में प्रत्येक तरह की आवश्यकता पूर्ति की क्षमता है, लेकिन हमारे हर तरह के लोभ का पोषण उसके भी बस की बात नहीं। उन्होंने कहा कि आज व्यक्ति प्रकृति से दूर होता जा रहा है और यही वजह है कि वह अपना सुकून भी खो रहा है।
अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार माधव शर्मा ने कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी को याद किया और अधिकाधिक पौधरोपण का आह्वान किया। राधेश्याम चोटिया के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में रियाजत अली खान ने भी विचार व्यक्त किए। पत्रकार किशन उपाध्याय ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर सहायक जनसंपर्क अधिकारी कुमार अजय, डॉ जमील चौहान, आत्माराम गुरु, अखिलेश दाधीच, कृष्णकुमार जानू, शिवनंदन शर्मा, राजेंद्र सिंह शेखावत, फोटो पत्रकार गिरधारी सैनी, दिलीप सिंधी, दिनेश शर्मा, जगदीश बागड़ी, आसिफ चेजारा, महेंद्र, गिरधारी सैनी, रामचंद्र गोयल सहित जनप्रतिनिधि, साहित्यकार, पत्रकार एवं नागरिक मौजूद थे।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें