गुरुवार, 8 जुलाई 2010

प्रभारी सचिव ने मौके पर समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए

चूरू, 08 जुलाई। रीको प्रबंधक एवं प्रभारी सचिव राजेंद्र भाणावत ने बुधवार शाम जिले की रतनगढ तहसील के गांव गौरीसर के लोगों के बीच बिताई और उनकी समस्याओं को तसल्ली से सुनकर समाधान के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए।
इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों से बिजली-पानी आपूर्ति, महानरेगा कार्य, अन्य योजनाओं में हुए विकास कार्य, विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति और छात्र-संख्या, स्वास्थ्य सेवाओं तथा विभिन्न कर्मचारियों की उपस्थिति की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि अपनी सुविधाओं, अधिकारों और कर्तव्यों के लिए जागरुक बनें ताकि कोई आपके अधिकारों का हनन नहीं कर सके। उन्होंने गांव के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय भवन के स्थानांतरण के निर्देश शिक्षा अधिकारियों को दिए और कहा कि कोई भी पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित नहीं रहना चाहिए। प्रभारी सचिव ने कहा कि गौरीसर में करीब 60 फीसदी लोग बीपीएल है, इसलिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ इन्हें मिल सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सकारात्मक रवैया रखते हुए ग्रामीणों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ें।
कलक्टर डॉ के के पाठक ने इस मौके पर महानरेगा में कुंड निर्माण पर बल देते हुए कहा कि एक तरफ कुंड निर्माण से ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ बरसाती पानी का संरक्षण होगा तथा पेयजल समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी। ग्रामीणों ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत राशन वितरण नियमित ढंग से किया जाता है और जून माह का खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है। एसडीएम के के गोयल ने ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि अदालती आदेश के कारण जोहड़ पायतन भूमि को उपयोग आबादी विस्तार के लिए नहीं किया जा सकता है। जिला परिषद के सहायक अभियंता दयानंद ढाका ने बताया कि इस पंचायत के 09 परिवार इंदिरा आवास योजना में लाभान्वित हुए हैं। सहायक अभियंता रामवीर शर्मा ने वर्ष 08-09, 09-10, 10-11 के महानरेगा कार्यों की सूची पढकर सुनाई, जिसका अनुमोदन ग्रामीणों ने किया। इस मौके पर प्रभारी सचिव ने गोरखाराम और ऋतु को टीएससी योजना के चैक प्रदान किए। इस दौरान सीईओ अबरार अहमद, अधीक्षण अभियंता (विद्युत) निसार मोहम्मद चौहान, अधीक्षण अभियंता (जलदाय) वीडी थानवी, सीएमएचओ विजय जिंदल, जिला रसद अधिकारी हरलाल सिंह, एडीईओ रतनसिंह, तहसीलदार रामावतार कुमावत, उप अधीक्षक जगदीश व्यास सहित विभिन्न अधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें