गुरुवार, 8 जुलाई 2010

सरकारी परिसंपत्तियों का समुचित सरंक्षण करें- भाणावत

रीको के प्रबंध निदेशक एवं जिले के प्रभारी सचिव ने अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
चूरू, 08 जुलाई। रीको के प्रबंध निदेशक एवं जिले के प्रभारी सचिव राजेंद्र भाणावत ने अधिकारियों से कहा है कि वे सार्वजनिक परिसंपत्तियों का समुचित रख-रखाव व संरक्षण करें और यह ध्यान रखें कि कोई भी सरकारी संपत्ति अनुपयोगी नहीं पड़ी रहे।
प्रभारी सचिव गुरुवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यदि आपके विभाग में कोई परिसंपत्ति अनुपयोगी है तो उसके उपयोग की योजना बनाएं या फिर उसकी सूचना कलक्टर को दें ताकि उसका उपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक धन से बनी परिसंपत्तियों का सदुपयोग होना चाहिए। हमें सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में यह दूरदर्शिता भी रखनी चाहिए कि किसी अनुपयोगी निर्माण में धन का व्यय नहीं हो।
प्रभारी सचिव ने कहा कि बरसात होने के कारण अब बिजली-पानी और चारे की समस्याओं से काफी हद तक निजात मिल जाएगी, फिर भी अधिकारी पूरी मुस्तैदी से कार्य करें और आमजन की सुविधाओं का ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि अभी बरसात हुई है, इसलिए 15 जुलाई तक चारा डिपो आवश्यकता के अनुसार चालू रखें जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कई बार छोटी-छोटी समस्याओं के चलते जनता की पेयजल-बिजली आपूर्ति में व्यवधान पैदा हो जाता है, इसलिए अधिकारी तुरंत समस्याओं का निदान करें और उन्हें बड़ी समस्या बनने से रोकेंं।
उन्होंने बरसाती पानी के सरंक्षण पर बल देते हुए कहा कि चूरू जैसे मरूस्थलीय जिले में जहां पेयजल की किल्लत रहती है, बरसाती पानी का संग्रहण व उपयोग बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यहां की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ड्रिप-इरिगेशन प्रणाली के विकास की आवश्यकता है। इस पद्धति से कम पानी से भी बेहतर उत्पादन लिया जा सकता है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को जिले में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सघन निरीक्षण कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए और कहा कि सरकार की ओर से संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र विद्यार्थी को मिलना चाहिए। उन्होंने विद्यालयों में स्वच्छता पर विशेष बल देते हुए कहा कि स्कूलों में विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए कॉमन टायलेट होने चाहिए और टॉयलेट्स पर ताले नहीं लगाए रखें। हरित राजस्थान अभियान की प्रगति पर चर्चा करते हुए भाणावत ने कहा कि बरसात के बाद अब अभियान को गति दें और अधिकाधिक पौधरोपण कर जिले को हरा-भरा बनाएं। प्रभारी सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक को निर्देशित किया कि वे आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति में सुधार के लिए प्रभावी मॉनेटरिंग कर यह सुनिश्चित करें कि योजनाओं का लाभ समाज के वंचित तबके तक पहुंचे। उन्होंने आपणी योजना के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि गांवों में बनाई गई पानी पंचायतों व जल-स्वच्छता समितियों को मजबूत बनाएं और जलापूर्ति सुचारू बनाएं रखें। ं
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे बरसात के दौरान क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों का सर्वे कर आवश्यक कार्यवाही करें। प्रभारी सचिव ने जिले में पशुपालन गतिविधियों की पर््रगति, पशुगणना व जिले में दुग्ध उत्पादन की स्थिति की जानकारी ली और दुग्ध उत्पादन बढाने के साथ-साथ पशुपालकों को सहकारी डेयरी से जोड़ने के लिए सक्रिय रहकर कार्य करने के निर्देश डेयरी अधिकारियों को दिए। प्रभारी सचिव ने इस मौके पर पेयजल टंकियों की छत व ढक्कन ठीक कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी सचिव ने बरसात की स्थिति, नगरपालिका चुनावों की तैयारियों, जिले में कानून-व्यवस्था की भी जानकारी प्राप्त की।
कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने विभिन्न योजनाओं में हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि महानरेगा में फिलहाल एक लाख पांच हजार श्रमिक विभिन्न कार्यों पर नियोजित हैं। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह में जिले में लगभग सभी स्थानों पर बरसात हुई है और कुछ ही दिनों में संभवतः पशुआेंं के लिए चारे की समस्या से निजात मिल जाएगी। कलक्टर ने कहा कि जिले में महानरेगा में श्रमिकों को पंद्रह दिनों में भुगतान सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और शीघ्र ही यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगी। उन्होंने बताया कि अकाल राहत अंतर्गत 15 जुलाइ्र्र तक के लिए असहाय सहायत स्वीकृत कर दी गई है। डॉ पाठक ने डेयरी अधिकारियों को मार्केटिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ अबरार अहमद, एडीएम बीएल मेहरड़ा, एएसपी अनिल कयाल, जिला रसद अधिकारी हरलाल सिंह, पशुपालन विभाग के उप निदेशक भंवर सिंह राठौड़, सीएमएचओ वीके जिंदल, डीईओ (प्रारंभिक) ओमप्रकाश जांगिड़, एससी-एसटी निगम के परियोजना अधिकारी शंकरलाल शर्मा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता वीडी थानवी, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता एनएच चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें