सोमवार, 5 जुलाई 2010

चाइल्ड ट्रेकिंग सर्वे 8 जुलाई से

चूरू, 28 जून। जिले में 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का चाइल्ड ट्रेकिंग सर्वे 08 जुलाई से 20 जुलाई तक किया जाएगा। सर्वे के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
यह जानकारी सोमवार को जिला कलक्टर डॉ के के पाठक की अध्यक्षता में चाइल्ड ट्रेकिंग सर्वें की पूर्व तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में दी गई। बैठक में बताया गया कि सर्वें कार्य के लिए 411 सुपरवाइजर और 1233 सर्वेयर के आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही उपखंड स्तरीय समितियों का गठन कर दिया गया है। सर्वे कार्य के लिए सभी ब्लॉक स्तर पर बैठकें आयोजित करने का कार्यक्रम तय कर लिया गया है। चूरू ब्लॉक में 02 जुलाई को बैठक का आयोजन किया जाएगा। सर्वे विधानसभावार चुनावी प्रक्रिया के आधार पर 08 जुलाई से 20 जुलाई तक चाइल्ड ट्रेकिंग सर्वे किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने इस कार्य में जुटे अधिकारियों से कहा है कि सह सर्वे कार्य महत्वपूर्ण है, इसे गंभीरता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि यह एक समयबद्ध कार्यक्रम है, इसे समयबद्धता के साथ पूरा करना है। इसमें किसी भी प्रकारक ी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सर्वेयरों को प्रशिक्षण प्रभावी ढंग से दिया जाए और सभी तथ्यों की अच्छी तरह से जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता में प्रशिक्षण की महत्ती भूमिका होती है। अतः प्रशिक्षण सही ढंग से दिया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सर्वेयर द्वारा किए जाने वाले कार्यो की प्रभावी मॉनेटरिंग करें। उन्होंने कहा कि सर्वे में आंकड़ों को आंगनबाड़ी केंद्रों से क्रॉस चैकिंग कर लें ताकि आंकड़ों में कोई अंतर नहीं रहे।
बैठक में एडीपीसी रामकरण ने सर्वे कार्यक्रम की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एपीसी दयानंद ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 05 से 7 जुलाई तक ब्लॉक स्तर पर सर्वेयरों व सुपरवाइजरों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी प्रांरभिक ओमप्रकाश जांगिड़ ने भी अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में उपनिदेशक बलराम मीणा ने आभार व्यक्त करते हुए सर्वे कार्य कार्ययोजना के अनुसार सफलतापूर्वक संपन्न कराने के निर्देश संबंधितों को दिए। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
--------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें