सोमवार, 5 जुलाई 2010

चौपाल पर खुलीं समाधान की राहें

सात्यूं में ग्रामीणों से मुखातिब हुए कलक्टर, मौके पर ही सुलझाईं समस्याएं, दिए निर्देश
चूरू, 30 जून। तारानगर तहसील के गांव सात्यूं में मंगलवार शाम जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने चौपाल पर जुटे ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर सिलसिलेवार चर्चा शुरू की तो समाधान की राहें स्वतः ही खुलतीं गईं और गांव वालों की तमाम मुश्किलें आसान होती नजर आईं। डॉ पाठक ने इस मौके पर तसल्ली से गांव वालों की पीड़ा सुनी और हक के लिए जागरुक होने की बात कही।
जिला परिषद के सीईओ अबरार अहमद सहित विभिन्न प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों के साथ चौपाल पर आए कलक्टर डॉ पाठक ने महानरेगा टास्क व भुगतान, बिजली, पानी, अकाल राहत, चिकित्सा एवं पशुपालन, अनुग्रह सहायता, कृषि बीमा, कृषि आदान सहायता वितरण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदि मसलों पर ग्रामीणों की बात सुनी और तत्काल ही समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए।
इस मौके पर ग्रामीणों से संवाद करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि हम जल्दी ही उस आदर्श स्थिति में होंगे, जब जिले में महानरेगा श्रमिकों का भुगतान पखवाड़ा खत्म होने के पंद्रह दिनों के भीतर हो जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि महानरेगा में टास्क के मुताबिक पूरा कार्य करें ताकि पूरी मजदूरी मिले। उन्होंने कहा कि एक दिन में एक सौ रुपए प्रतिदिन कमाने की संभावना के बावजूद यदि आप कम ही टास्क कर पाते हैं तो फिर आपको इसका आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि जल्द ही ग्रामवार शिविर लगाकर वर्ष भर के लिए महानरेगा मजदूरी के आवेदन लिए जाएंगे। जिला कलक्टर ने कहा कि महानरेगा अंतर्गत पहले एससी, एसटी, बीपीएल किसानों के खेतों में व्यक्तिगत कुंड बनवाए जाएंगे। कुंड निर्माण से लोगों को रोजगार मिलेगा, बरसाती पानी का संरक्षण होगा और पेयजल की समस्या मिटेगी।
जिला कलक्टर में नरेगा में जोहड़ खुदाई पर चर्चा करते हुए कहा कि जहां से पानी की आवक होती है, वहां मिट्टी नहीं डालें। पाल पर मिट्टी की कुटाई कराएं तथा आवश्यक होने पर रोलर चलाकर इसका एक लेआउट बनाएं। जोहड़ पर कुछ पौधे भी लगाए जा सकें तो यह एक सुंदर स्थान बन सकता है। जिला कलक्टर ने कहा कि योजनाएं आप ही के भीतर से निकलती हैं, इसलिए हर आदमी जागरुक रहे कि कौनसी योजनाएं और कार्य ग्रामीणों के लिए अधिकतम लाभदायक हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि बैंक में अतिरिक्त स्टाफ लगाकर केसीसी का बैकलॉग पूरा किया जाएगा तथा शीघ्र ही गांवों में बैंक कॉरेस्पोंडेंट लगाए जाएंगे, जिनसे बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार होगा। कलक्टर ने महानरेगा के कुछ मजदूरों को पिछले साल की मजदूरी का भुगतान नहीं होने की बात पर बीडीओ को शीघ्र भुगतान के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि महानरेगा में खुर्रों के साथ नालियों के प्रस्ताव अवश्य लें ताकि गांव में साफ-सफाई की व्यवस्था बनी रहे। इस दौरान नरेगा कार्यों के सामाजिक अंकेक्षण के लिए वर्ष 2008-09, वर्ष 2009-10 तथा वर्ष 2010-11 के कार्यों की सूची पढकर सुनाई गई जिसका अनुमोदन ग्रामीणों ने किया। ग्रामीणों ने जोहड़ व गोचर भूमि पर अतिक्रमण की बात उठाई, जिस पर कलक्टर ने अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा कहे जाने पर कलक्टर ने मौके पर ही आपणी योजना में पेयजल आपूर्ति का समय ग्रामीणों की सुविधा के मुताबिक करने, अवैध कनेक्शन हटाने, टंकी का ढक्कन लगाने तथा आपूर्ति नियंत्रण के लिए अतिरिक्त वॉल्व लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके अलावा बार-बार ट्रिपिंग की समस्या से निपटने के लिए आवश्यकता के मुताबिक ट्रांसफार्मर लगाने, पति से अलग रहने वाली निर्धन महिला का अलग से जॉब कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
सीईओ अबरार अहमद ने इस मौके पर ग्राम पंचायत में बने दो खरंजों व एक जोहड़ कार्य में कथित अनियमितता की मौके पर जाकर जांच करने तथा निर्माण कार्यों में कम गुणवत्ता की ईंट लगाए जाने की जांच रिपोर्ट तीन दिन में सबमिट करने के निर्देश दिए। विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता एनएम चौहान ने बताया कि राजपुरा गांव में 33 केवी जीएसएस का निर्माण पूरा होने पर वोल्टेज की समस्या मिट जाएगी।
ग्रामीण नरेंद्र धूत ने गांव में आबादी भूमि विस्तार, राजस्व रिकॉर्ड में लोगों के नामों के शुद्धिकरण, राजस्व नामांतरण की प्रक्रिया के सरलीकरण की बात कही। ग्रामीणों ने बताया कि महानरेगा में मई माह तक का भुगतान हो चुका है। आंगनबाड़ी केंद्र रोज खुलते हैं और स्वास्थ्य उप केंद्र में एएनएम भी रोजाना आती है। चारे की आपूर्ति नियमित हो रही है तथा राशन सामग्री समय पर मिल जाती है। इस दौरान एसडीएम रामगोपाल प्रजापत, तहसीलदार जयसिंह, बीडीओ सुलतान सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामनिवास यादव, उमाशंकर शर्मा, सरपंच सावित्री देवी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण मौजूद थे।
------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें