सोमवार, 5 जुलाई 2010

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों...

शहीद मुकेश की राजकीय सम्मान से अंत्येष्टि
देशभक्ति के नारों से गूंज उठा गगन, एडीएम-एसपी ने पुष्प-चक्र अर्पित कर दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि
चूरू, 4 जुलाई। ‘भारत माता की जय’, ‘वंदेमातरम’ एवं ‘जब तक सूरज चांद रहेगा, मुकेश तेरा नाम रहेगा’ जैसे गगनभेदी नारों और देशभक्ति से जज्बे से भरे माहौल के बीच रविवार को जिले की रतनगढ तहसील के भुखरेड़ी गांव के लाड़ले मुकेश भास्कर का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान से कर दिया गया। वे 30 जून को जम्मू-कश्मीर के मच्छल सेक्टर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे। शहीद की शवयात्रा में शामिल भुखरेड़ी एवं आस-पास के सैकड़ों लोगों ने उन्हें अश्रुपूर्ण विदाई दी। छोटे भाई इंद्रचंद ने शहीद की चिता को मुखाग्नि दी।
अतिरिक्त कलक्टर बीएल मेहरड़ा ने शहीद की पार्थिव देह पर पुष्प-चक्र अर्पित कर शासन व प्रशासन की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि दी। पुलिस अधीक्षक निसार अहमद, सांसद रामसिंह कस्वां, रतनगढ विधायक राजकुमार रिणवां, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर रामकुमार कस्वां, एसडीएम के के गोयल, प्रधान संतोष तालणियां, अभिनेष महर्षि, पूर्णाराम और शहीद के साथी जवानों सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और गणमान्य नागरिकों ने शहीद के शव पर पुष्प-चक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। राजस्थान पुलिस के सशस्त्र जवानों ने हवाई फायर कर शहीद को सलामी दी।
शहीद के शव के साथ आए भारतीय सेना के रिसालदार सतवीर सिंह एवं सूबेदार मानसिंह ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के मच्छल सेक्टर में 30 जून को सवेरे छह बजे आरंभ हुई मुठभेड़ में दोपहर 11.50 पर गनर मुकेश भास्कर के सिर में गोली लगी और वे देश के लिए शहीद हो गए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 में सेना में भर्ती हुए मुकेश अपने कर्तव्य और देश के लिए निष्ठा रखने वाले सिपाही थे। मुकेश का विवाह दो साल पूर्व सुमन देवी से हुआ था। उनके परिवार में पिता पोखरमल, मां अणची देवी, पत्नी सुमन, दो भाई, एक बहन और एक वर्षीय पुत्री हैं।
एडीएम बीएल मेहरड़ा एवं एसपी निसार अहमद ने इस मौके पर शहीद के परिजनों को ढाढस बंधाते हुए अपनी ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। एडीएम मेहरड़ा ने कहा कि फर्ज की जंग में कुर्बान हुए मुकेश की शहादत पर पूरे देश को गर्व है। एसपी निसार अहमद ने कहा कि देश के लिए जान हथेली पर लेकर लड़ने वाले मुकेश जैसे सिपाहियों के दम पर ही देश की जनता महफूज है।
---------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें