सोमवार, 5 जुलाई 2010

प्रभावी मोनेटरिंग के साथ मजदूरों को 15 दिवस में भुगतान करना सुनिश्चित करें- आयुक्त

चूरू,26 जून। ग्रामीण विकास व अकाल राहत शासन सचिव एवं मनरेगा आयुक्त तन्मय कुमार ने कहा है कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना एवं अकाल राहत अंतर्गत जिले में संचालित विभिन्न कार्यों की प्रभावी मोनेटरिंग के साथ मजदूरों को निर्धारित 15 दिवस में भुगतान करना सुनिश्चित करें।
शासन सचिव शनिवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिले में मनेरगा एवं अकाल राहत कार्यों की प्रगति संबंधी आयोजित बैठक में अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अकाल राहत एवं मनरेगा की भुगतान प्रक्रिया के तहत मजदूरों को मजदूरी का भुगतान समय पर होना चाहिए एवं निर्धारित अधिकारी द्वारा समय पर इन कार्यों का निरीक्षण किया जावें। उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल अभावग्रस्त गांवों व ढाणियों में पेयजल टैंकर्स द्वारा पेयजल आपूर्ति करने के साथ ही भुगतान भी समय पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि चूरू जिले में मनरेगा अंतर्गत सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं तथा इन कार्यों के ओर बेहतर परिणाम के लिए सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करने की आवश्यकता है।
आयुक्त ने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक जिले में ‘‘पायलेट योजना’’शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि जेटीए के पास मस्टर रोल की समुचित जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए तथा एम आई एस 2010-11 को सभी जॉब कार्डवाइज खाता संख्या के अनुसार 2 अक्टूबर तक ऑनलाइन करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के समस्त कार्यों की स्वीकृतियां, प्रगति, समस्या एवं सुझाव कम्प्यूटराइज हों ताकि कार्य प्रगति की जानकारी तत्काल उपल्बध हो सके।
आयुक्त ने सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे उपयोगिता प्रमाण पत्र समय पर प्रस्तुत करे एवं इस कार्य में श्ििाथलता बरते जाने पर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने विकास अधिकारियों से कहा कि वे मनेरगा के तहत गांवों में चारागाह भूमि पर पौधारोपण एवं बागवानी का कार्य करावें । उन्होंने कहा कि टांका निर्माण में फ्लोर लेवल पर स्लोप देवें ताकि टांके को नुकसान से बचाया जा सके।
बैठक में जिला कलक्टर डॉ.के.के.पाठक ने मनेरगा व अकाल राहत कार्य, मजदूरी भुगतान, चारा डिपो, दो रूपये किलो गेंहूं वितरण, फूड स्टैम्प, पश्ुा आहार आदि कार्यों की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में संचालित 74 गौशालाओं में 18 हजार पशुओं के लिए अनुदान स्वीकृत गया है तथा 150 ढाणियों में 70 टैंकर्स द्वारा पेयजल मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 152 चारा डिपो संचालित किये जा रहे हैं तथा कृषि आदान के तहत 22 करोड़ रूपये का आंवटन किया जा चुका है व शेष कार्य प्रगति पर है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिले में मनरेगा के तहत मजदूरों को निर्धारित 15 दिवस में भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मनेरगा आयुक्त एवं जिला कलक्टर ने जिला परिषद द्वारा तैयार ‘‘ ई-मस्टर रोल’’ पुस्तिका का विमोचन किया। आयुक्त ने कहा कि इस पुस्तिका को रूरल डवलपमेंट की वैब साईट डाला जावे । बैठक में 15 दिवस में भुगतान प्रक्रिया को डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाकर आयुक्त को जानकारी दी गई ।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं विधुत, पेयजल, रसद, वन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व ग्रामीण विकास व अकाल राहत शासन सचिव एवं मनरेगा आयुक्त तन्मय कुमार ने चूरू पंचायत समिति कार्यालय का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने पंचायत समिति स्तर पर चल रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी से आयुक्त को अवगत करवाया। शासन सचिव ने चूरू पंचायत समिति परिसर में चल रहे भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के निर्माण कार्य की सराहना की। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें