सोमवार, 22 मार्च 2010

हर ग्राम पंचायत पर हो सहकारी समिति का गठन- मीणा

सहकारिता मंत्री ने सालासर में किया सहकारी बैंक शाखा का शुभारंभ, भानीपुरा शाखा एक माह में शुरू होगी
चूरू, 21 मार्च। सहकारिता मंत्री परसादीलाल मीणा ने कहा है कि राज्य में सहकारी बैकों और सहकारी समितियों को मजबूत करने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं और राज्य सरकार के प्रयासों से शीघ्र ही सहकारी समितियां आत्मनिर्भर व सशक्त बनकर सामने आएंगी।
मीणा रविवार को जिले के सालासर कस्बे में दी चूरू सेंट्रल कॉऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की नवस्थापित शाखा के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गुजरात और महाराष्ट्र की तर्ज पर राज्य में सहकारी गतिविधियों को मजबूत करने के लिए वैद्यनाथन समिति की सिफारिशों को अमली जामा पहनाया जाएगा। राज्य को केंद्र से मिलने वाले 433 करोड़ रुपए का उपयोग सहकारी समितियों की दशा सुधारने में किया जाएगा जिससे सहकारी समितियों को स्वायत्तता मिलेगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचित संचालक मंडल के कार्य करने से सहकारिता आंदोलन को नई मजबूती मिलेगी। मीणा ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सहकारिता को मजबूत करने की मंशा से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव करवाएं हैं तथा अपेक्स बॉडी के चुनाव भी करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सहकारिता चुनावों में अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी तथा महिला आरक्षण के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 16 लाख किसानों को 3200 करोड़ रुपए बतौर ऋण दिए गए हैं तथा वित्तीय वर्ष 2010-11 के लिए 6000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जिससे किसान क्रेडिट कार्ड धारी सभी 29 लाख किसानों को ऋण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फसली ऋण पर ब्याज की दर 11 प्रतिशत से घटाकर सात प्रतिशत कर दी है। मीणा ने कहा कि सहकारी समितियों से वंचित सभी 40 तहसील मुख्यालयों पर इसी वर्ष सहकारी समितियों की स्थापना कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में सहकारी समिति की स्थापना हो, इसके लिए नियमों को आसान बनाया जा रहा है तथा समिति की स्थापना के लिए वांछित हिस्सा राशि 15 लाख से घटाकर 7.50 लाख कर दी गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत में 500 सदस्य बनने तथा साढे सात लाख रुपए जमा कराने के बाद समिति का गठन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए एक अप्रैल से एक अभियान चलाएगी, जिसमें सहकारिता से जुड़े अधिकारी गांवों में जाकर सहकारी समिति के गठन के प्रयास करेंगे। मीणा ने कहा कि सरकार महिलाओं को विकास की मुख्य धारा में लाना चाहती है, इसके लिए 100 करोड़ रुपयों का प्रावधान महिला समूहों के लिए किया गया है। उन्होंने इस मौके पर जिले के भानीपुरा गांव में एक माह में सहकारी बैंक की शाखा खोलने की घोषणा की।
समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने इस मौके पर कहा कि राज्य में सहकारिता आंदोलन को सशक्त बनाने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति सहकारी बैंकों व समितियों से जुड़े। उन्होंने कहा कि सहकारिता ने ग्रामीण विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आम आदमी के हित में सहकारी बैंक जितना कार्य कर सकते हैं, उतना दूसरे बैंकों के बस की बात नहीं। उन्होंने कहा कि नरेगा श्रमिकों के खाते सहकारी समितियों में खुलने के बाद भुगतान में क्रांतिकारी गति आई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों को दो रुपए किलो गेहूं की घोषणा कर उन्हें महंगाई और अकाल से संघर्ष के लिए उन्हें बडा संबंल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि सहकारिता में जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य हो और सहकारी बैंक सरकारी बैंक बनकर नहीं रह जाएं।
राज्यसभा सांसद नरेंद्र बुडानिया की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में पूर्व संसदीय सचिव इंद्रसिंह पूनिया, बैंक के अध्यक्ष पूर्णाराम गिल, पूर्व प्रधान एवं जिप सदस्य पूसाराम गोदारा, अभिनेष महर्षि, सुजानगढ कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष सुरजाराम ढाका ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर जिला प्रमुख कौशल्यादेवी पूनिया, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, ज्वाइंट रजिस्ट्रार (सहकारी समितियां) युसुफ खां, पूर्व जिप सदस्य संजय पूनिया, सहायक रजिस्ट्रार रामावतार चौधरी भी मौजूद थे। सुमेरदान चारण, जयसिंह पूनिया, त्रिलोकाराम, भीकमचंद पुजारी, खींवाराम आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन सरोज हारित एवं सुनीता राजपाल ने किया। समारोह में महिला स्वयं सहायता समूह की प्रतिनिधियों को चैक प्रदान किए गए।
इससे पूर्व सहकारिता मंत्री परसादीलाल मीणा ने फीता काटकर गणपति प्लाजा में नवस्थापित बैंक शाखा का शुभारंभ किया। दी चूरू जिला सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक अमरसिंह वर्मा ने इस मौके पर सहकारिता मंत्री को जिले में सहकारिता गतिविधियों एवं प्रगति की जानकारी दी। समारोह से पहले सालासर पहुंचने पर सावरथिया धर्मशाला में सहकारिता मंत्री व शिक्षा मंत्री का स्वागत किया गया। बाद में दोनों मंत्रियों ने सालासर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की और राष्ट्र की शांति, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। हनुमान सेवा समिति की ओर से सांवरमल पुजारी, देवकीनंदन पुजारी, रविशंकर पुजारी आदि ने सहकारिता मंत्री मीणा व शिक्षा मंत्री मेघवाल का स्वागत किया।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें