गुरुवार, 11 मार्च 2010

बदलना होगा दृष्टिकोण- पाठक

चूरू, 10 मार्च। जिला प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रकाशित वार्षिक कैलेंडर 2010 का विमोचन जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बुधवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में किया। कैलेंडर में कन्या भ्रूण संरक्षण विषयक आकर्षक व भावनात्मक संदेश भी शामिल किए गए हैं।
इस मौके पर डॉ के के पाठक ने कहा कि नारी को अबला व हीन समझने का दृष्टिकोण भारतीय समाज में सदियों से चलता आ रहा है, जिसके दुष्परिणाम आज सामने आ रहे हैंं। आज इस दृष्टिकोण में परिवर्तन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या ने विषम लिंगानुपात जैसी भयावह समस्या को जन्म दिया है, जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है और भविष्य में इसके और भी गंभीर परिणाम हो सकते हैं। जिला कलक्टर ने कहा कि आज नारी ने समाज के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता अर्जित कर स्वयं को साबित कर दिया है लेकिन अब भी इस दिशा में अधिक सार्थक प्रयास किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज समाज में कन्या भ्रूण संरक्षण के संदेश के अधिकतम प्रसार की आवश्यकता है और इसीलिए इस कैलेंडर में इससे संबंधित भावनात्मक संदेश दिए गए हैं।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने भी कन्या भ्रूण संरक्षण पर बल देते हुए कहा कि हमने अब भी समाज में सदियों से चली आ रही कुरीतियों को नहीं छोड़ा तो सुखद भविष्य की कामना नहीं की जा सकती है। इस मौके पर बड़ी संख्या में जिला स्तरीय अधिकारी, कलक्ट्रेट परिसर के कर्मचारी व महिलाएं मौजूद थीं।
----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें