सोमवार, 22 मार्च 2010

हर गांव में बनेगा आई टी सेंटर

ग्राम पंचायतों में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्रों के लिए 2490 लाख स्वीकृत
चूरू, 16 मार्च। जिला मुख्यालय से दूर गांवों में बैठे लोगों के लिए भी अब इनफोर्मेंशन टेक्नोलोजी अब दूर की कौड़ी नहीं रहने वाली। जिले के तमाम ग्राम पंचायत मुख्यालयों में आईटी सेंटर के रूप में प्रस्तावित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र के जरिए ग्रामीणों को सूचना तकनीक से जुड़ी सभी तरह की सुविधाएं मुहैया हो सकेंगी।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक के मुताबिक, जिले के सभी 249 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र के निर्माण के लिए 2490 लाख रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई हैं। चूरू पंचायत समिति में 35 ग्राम पंचायतों के लिए 350 लाख, रतनगढ पंचायत समिति में 32 पंचायतों के लिए 320 लाख, तारागनर पंचायत समिति की 28 पंचायतों के लिए 280 लाख, सुजानगढ की 51 ग्राम पंचायतों के लिए 510 लाख, राजगढ की 55 ग्राम पंचायतों के लिए 550 लाख तथा सरदारशहर की 48 गा्रम पंचायतों के लिए 480 लाख रुपए स्वीकृत किए गए है। प्रत्येक ग्राम पंचायत को इसके लिए दस लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से 09 लाख 09 हजार रुपए सामग्री पर तथा 91 हजार रुपए श्रम मद पर खर्च होगा। प्रत्येक केंद्र के निर्माण के दौरान 910 मानव दिवसों का रोजगार सृजित होगा और कार्य पूर्ण होने की संभावित अवधि तीन माह निर्धारित की गई है।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत होेने वाले इस कार्य में संबंधित ग्राम पंचायत कार्यकारी एजेंसी रहेगी और कार्य किसी भी सूरत में ठेके पर नहीं होगा। कार्यस्थल पर टास्क प्रदर्शित करने के लिए 04 गुणा 06 आकार का एक बोर्ड लगाए जाने के निर्दश दिए गए हैं जिसके एक तरफ कार्य की जानकारी एवं दूसरी तरफ टास्क की जानकारी अंकित होनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें