गुरुवार, 11 मार्च 2010

नए सत्र से पहले 27 हजार शिक्षकों की भर्ती

शिक्षा मंंत्री ने कहा, नहीं बढाएंगे कृषि बिजली की दरें, राज्य में खुलेंगे 186 मॉडल स्कूल
चूरू, 06 मार्च। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि प्रदेश में नए सत्र से पहले 27 हजार द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की भर्ती की जाएगी तथा गांवों में शिक्षकों की कमी नहीं रहने दी जाएगी।
शिक्षा मंत्री ने शनिवार को सुजानगढ क्षेत्र के गांव सांडवा में आयोजित समारोह में जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। शिक्षा मंत्री मेघवाल ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस पूरे कार्यकाल में किसानों की बिजली की दर नहीं बढाई जाएगी तथा किसानों की हालत में सुधार के लिए विभिन्न कार्य हाथ में लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नरेगा में बीपीएल, अनुसूचित जाति, जनजाति, लघु व सीमांत किसानों के खेतों में कुंड बनाए जाएंगे तथा मेड़बंदी व कड़ाबंदी करवाई जाएगी।
मेघवाल ने कहा कि शैक्षणिक व आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर सुधारने तथा आम आदमी तक शिक्षा की रोशनी पहुंचाने के लिए प्रदेश में 186 मॉडल स्कूल नवोदय विद्यालय की तर्ज पर खोले जाएंगे एवं इतने ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जाएगी। उन्होंन कहा कि सरकार गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसमें किसी प्रकार का धनाभाव आड़े नहीं आएगा। उन्होंने कहा कि तीन साल में प्रदेश के प्रत्येक सीनियर सैकंडरी स्कूल में कम्प्यूटर लैब स्थापित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में बिजली संकट के स्थाई समाधान के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले एक साल में राज्य में एक हजार मेगावाट बिजली पैदा की जा चुकी है तथा आने वाले चार साल में चार हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन कर राज्य को इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम बढाए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर सांडवा के राजकीय स्कूल में विज्ञान व वाणिज्य संकाय नए सत्र से शुरू करने, नए पंचायत भवन का निर्माण कराने, ढाणियों में बिजली कनेक्शन के लिए सर्वे कराने, स्कूल में खेलकूद, पुस्तकालय आदि के लिए राशि स्वीकृत करने, सांडवा स्कूल में दस कम्प्यूटर लगाने तथा तेहनदेसर में 220 केवी विद्युत ग्रिड सब स्टेशन बनाने की घोषणा की।
पूर्व प्रधान एवं जिला परिषद सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि विकास की रोशनी गांव के गरीब की झोंपड़ी तक पहुंचे, तभी वास्तव में पंचायती राज की सार्थकता है। समारोह में पूर्व जिला प्रमुख भंवर लाल पुजारी, सुजानगढ कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष सुरजाराम ढाका, जिप सदस्य कमला गोदारा, प्रहलाद सैन ने भी संबोधित किया। संचालन रामनिवास घोटिया ने किया। इस मौके पर प्रधान नानीदेवी गोदारा, विजय पुजारी, राधेश्याम अग्रवाल, उप प्रधान विक्रम सिंह, गोपाल तिवाड़ी, कन्हैयालाल शर्मा, अधिशाषी अधिकारी एस एल इंदलिया सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।
शनिवार को ही ग्राम बैरासर में आयोजित कार्यक्रम में मोहनराम, रामस्वरूप, बन्नाराम मेघवाल, गणपत राम, केसराराम, ज्ञानाराम, चूनाराम, पुरखाराम, बिशनाराम, भगवानाराम, चंद्राराम आदि ने शिक्षा मंत्री तथा अन्य जनप्रतिनिधियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। शिक्षा मंत्री ने बैरासर स्कूल भवन की मरम्मत कराने की घोषणा इस मौके पर की।
गांव बंबू में हरजीराम ज्याणी, मदन गोपाल, धन्नेसिंह चौहान, हुणताराम, आशाराम, भवानी सिंह, रामसिंह चौहान आदि ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया। बंबू में शि़क्षा मंत्री ने अधिकारियों को बिजली व पानी का संकट दूर करने तथा बिजली के ढीले तार ठीक कराने के निर्देश दिए। शिक्षा मंत्री ने शनिवार को ही बेनाथा, मानपुरा, भोमपुरा, ईंयारा आदि गांवों का दौरा कर अभाव अभियोग सुने।

----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें