सोमवार, 22 मार्च 2010

राजीव गांधी सेवा केंद्रों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराएं- कलक्टर


चूरू, 18 मार्च। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने विकास अधिकारियों से कहा है कि वे पंचायत समिति परिसर में बनने वाले भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र का काम शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराएं ताकि जनसामान्य को सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का लाभ मिलना शुरू हो।
जिला कलक्टर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में एसडीएम, तहसीलदार और विकास अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालय के लिए स्वीकृत किए गए भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र का निर्माण भी स्थान तय कर शीघ्र शुरू करें। उन्होंने कहा कि संभव होने पर पंचायत भवन परिसर में अथवा उसके नजदीक ही इस केंद्र का निर्माण कराएं, वहां जगह उपलब्ध नहीं होने पर विद्यालय के नजदीक स्थान तय करें। उन्होंने कहा कि स्थान आबादी के पास होना चाहिए, जिससे अधिकतम लोग लाभान्वित हो। जगह का चयन करते ही इस केंद्र का शिलान्यास करें और लगातार मॉनीटरिंग कर शीघ्र निर्माण पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि नरेगा के प्रभावी संचालन के लिए सघन मॉनीटरिंग करें और ग्राम रोजगार सहायक को पखवाड़े में कम से कम एक बार पंचायत के प्रत्येक गांव में फार्म 06 के संग्रहण के लिए भेजें। उन्होंने कहा कि नरेगा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करें और किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर प्राथमिकी दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि नरेगा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर बनाई स्थाई समितियों को एक्टिव करें।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने कहा कि नरेगा में व्यक्तिगत कार्यों को प्राथमिकता से स्वीकृत करें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के पास प्रत्येक कार्य की वर्क फाइल अपडेट होनी चाहिए, जिसमें वित्तीय स्वीकृति, प्रशासनिक स्वीकृति, तकनीकी स्वीकृति और अस्टीमेट हो।
इस मौके पर सरदारशहर एसडीएम लोकेश सहल, सुजानगढ एसडीएम अजीत सिंह राजावत, राजगढ एसडीएम रामनिवास जाट, चूरू एसडीएम उम्मेद सिंह, राजगढ बीडीओ गोपीराम महला, सुजानगढ बीडीओ मूलाराम चौधरी, सुजानगढ तहसीलदार महेंद्र चौधरी, उप पंजीयक मुरारीलाल शर्मा, नरेगा अधीक्षण अभियंता, एमआईएस मैनेजर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
-----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें