गुरुवार, 11 मार्च 2010

महानरेगा में बढेगी मजदूरी- श्रम, नियोजन मंत्री

ग्रामीण दौरे में मेघवाल ने कहा, नहीं बढाएंगे बिजली की दरें, माध्यमिक शिक्षा अभियान बदलेगा स्कूलों की तस्वीर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पढाएगी स्कूल में
चूरू, 07 मार्च। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि सरकार महानरेगा में मजदूरी 100 रुपए से बढाकर कम से कम 125 रुपए प्रतिदिन किए जाने पर विचार कर रही है।
मेघवाल रविवार को सुजानगढ विधानसभा क्षेत्र के गांव गिरवरसर में आयोजित ग्रामीणों की सभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की हालत सुधारने के लिए सरकार ने पूरे पांच साल कृषि कनेक्शनों को दी जाने वाली बिजली की दरें नहीं बढाने का फैसला किया है। इसके अलावा नरेगा में खेतों की हालत सुधारने के लिए कड़ाबंदी, मेड़बंदी,कुंड निर्माण आदि कार्य किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में नए सत्र से पहले द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के 27 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान से माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों की तस्वीर बदली जाएगी। उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत भी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि
मेघवाल ने कहा कि आने वाले दो-तीन साल में प्रदेश के प्रत्येक सीनियर सैकंडरी स्कूल में कम्प्यूटर लैब स्थापित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में बिजली संकट के समाधान के लिए पिछले एक साल में राज्य में एक हजार मेगावाट बिजली पैदा की जा चुकी है तथा आने वाले चार साल में चार हजार मेगावाट बिजली उत्पादित की जाएगी। उन्होंने कहा कि नए सत्र से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्कूल में रहकर पूर्व प्राथमिक स्तर के बच्चों को पढाना होगा। इसके लिए उसे विद्यालय में एक कमरा आवंटित किया जाएगा।
उन्होेंने कहा कि ग्रामीण विकास की धारा और बदलते समय की नब्ज को पहचानते हुए सह शिक्षा, बालिका शिक्षा को बढावा दें। उन्होंने अधिकाधिक पेड़ लगाने, परिवार नियोजन अपनाने, बेटा-बेटी एक समान समझने तथा महिला सशक्तिकरण की बात भी ग्रामीणों से कही।
समारोह में शिक्षा मंत्री ने गिरवरसर के मिडिल स्कूल को क्रमोन्नत करने की घोषणा की और बिजली संकट दूर करने के लिए फीडर पृथक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। समारोह के दौरान प्रधान नानी देवी गोदारा, पूर्व प्रधान व जिला परिषद सरस्य पूसाराम गोदारा, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष सुरजाराम ढाका, उप प्रधान विक्रम सिंह, कमला गोदारा आदि भी मौजूद थे। इससे पहले गांव में पहुंचने पर शिक्षा मंत्री व पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों का उत्साह के साथ स्वागत किया गया।
इसी क्रम में रविवार को ही गांव साजनसर में आयोजित समारोह में शिक्षा मंत्री ने कहा कि महानरेगा में भ्रष्टाचार करने वाले जनप्रतिनिधियों को जेल की हवा खानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की किसी भी योजना में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। समारोह को पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा, पार्षद सींवरी देवी ने भी संबोधित किया। संचालन राजेंद्र मूंड ने किया। शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर साजनसर के मिडिल स्कूल को सैकंडरी में क्रमोन्नत करने, तेहनदेसर क्षेत्र में 220 केवी जीएसएस की स्थापना करने की घोषणा की। रविवार को शिक्षा मंत्री ने सोनियासर सुखराम, सोनियासर उदयकरणोतान, रेड़ा, तेहनदेसर आदि गांवों में भी जनसंपर्क कर अभाव अभियोग सुने तथा अधिकारियों को जनसमस्याओं के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें