गुरुवार, 11 मार्च 2010

मानवता के लिए गर्व बनें - पाठक

केसर देवी सोती उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में गार्गी व गौरव पुरस्कार वितरित
चूरू, 09 मार्च। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने कहा है कि विद्यार्थी सफलता से भी आगे सार्थकता की तलाश करें और मानवता के लिए गर्व बनकर दिखाएं।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित केसरदेवी सोती उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से बालिका शिक्षा फाउंडेशन की ओर से दिए जाने वाले गार्गी व गौरव पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। डॉ पाठक ने इस मौके पर गार्गी-याज्ञवल्क्य शास्त्रार्थ की चर्चा करते हुए कहा कि प्रश्नों की उत्पत्ति और कौतूहल सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कौतूहल और जिज्ञासा से जिजीविषा पैदा होगी और जिजीविषा से जज्बा पैदा होगा। उन्होेंने कहा कि एक दुनिया वह है, जिसने हमें बनाया है और एक दुनिया हम बनाएंगे। हमें एक खूबसूरत दुनिया का निर्माण करने के लिए हमें अपनी महत्वकांक्षाओं को उस दिशा में मोड़ना है, जहां हम मानवता के लिए कुछ कर सकें। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जो ज्ञान प्राप्त किया है, उससे समाज में प्रकाश फैलाएं।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए चूरू पंचायत समिति के प्रधान रणजीत सातड़ा ने कहा कि जिस घर में महिला पढ़ी लिखी होती है, वह घर निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर होता है। उन्होंने कहा कि एक बालिका की शिक्षा एक पूरे परिवार को संस्कारित कर देती है। सातड़ा ने कहा कि विद्यार्थी काल मनुष्य जीवन का वह स्वर्णकाल होता है, जिसमें भविष्य की दिशाएं तय होती है। इसलिए अपने भीतर सुसंस्कारों को जगह दें, अच्छी आदतों का विकास करें और समाज के लिए कुछ रचनात्मक कार्य कर दिखाएं। जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) गजेंद्र सिंह शेखावत ने समारोह में बालिका शिक्षा के विकास के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रसन्नता जताई कि बालिका शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों का प्रतिफल दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि आज बालिकाओं में शिक्षा के लिए उत्कंठा और उत्साह देखते ही बनता है। शैक्षणिक प्रकोष्ठ अधिकारी ओमप्रकाश देवठिया ने आयोजन की रूपरेखा प्रस्तुत की। प्रधानाचार्य किशन सैनी ने अत्यधिक क्रिकेट और मोबाइल के आवश्यकता से अधिक उपयोग के दुष्प्रभावों से बचने की सलाह विद्यार्थियों को दी। उप प्रधान प्रताप सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन कमल शर्मा ने किया। इससे पूर्व अतिथियों ने मां सरस्वती व भारत माता के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। रवींद्र राठौड़, रामस्वरूप फगेड़िया, अम्मीलाल दइया, राजेंद्रसिंह, सुरेंद्र गढवाल आदि ने माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया। समारोह में एडीईओ रतन सिंह पूनिया, रामचंद्र प्रजापत सहित बड़ी संख्या में शिक्षा से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी, अभिभावक व विद्यार्थी मौजूद थे। समारोह के दौरान बारहवीं कक्षा की वरीयता सूची के आधार पर 164, दसवी कक्षा के आधार पर 610, आठवीं के आधार पर 14 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार तथा सात विद्यार्थियों को गौरव पुरस्कार दिये गए।
---------
सालासर मेले को लेकर बैठक
चूरू, 09 मार्च। चैत्र पूर्णिमा को सालासर में भरने वाले हनुमान मेले में कानून व्यवस्था व अन्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श के लिए बैठक 12 मार्च सायं 04 बजे जिला कलक्टर डॉ के के पाठक की अध्यक्षता में होगी। सुजानगढ एसडीएम अजीत सिंह राजावत ने बताया कि हनुमान सेवा समिति सभागार में आयोज्य इस बैठक में पेयजल, बिजली,पुलिस, परिवहन, चिकित्सा आदि से जुड़े अधिकारी भाग लेंगे।
-------
चारा डिपो स्वीकृत
चूरू, 09 मार्च। अकाल राहत अंतर्गत जिले के 09 और गांवों में चारा डिपो स्वीकृत किए गए हैं। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि चूरू तहसील के गांव थैलासर, लाखाऊ, बूंटिया, बीनासर, खींवासर, झारिया व इंद्रपुरा में ग्राम सेवा सहकारी समिति, सहनाली छोटी में ग्राम पंचायत तथा जोड़ी पट्टा सात्यूं में जोड़ी दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड को चारा डिपो संचालन के लिए स्वीकृति दी गई है।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें