गुरुवार, 11 मार्च 2010

गांवों में बहेगी विकास की गंगा - मेघवाल

शिक्षा मंत्री मेघवाल ने सुजानगढ ग्रामीण क्षेत्र का दौरा कर जनसमस्याएं सुनीं

चूरू, 04 मार्च। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि क्षेत्र के विकास कार्यों में धन की कमी आड़े नहीं आएगी और गांवों में विकास की गंगा बहाई जाएगी।
शिक्षा मंत्री मेघवाल गुरुवार को सुजानगढ विधानसभा क्षेत्र के गांव सारोठिया में आयोजित समारोह में जनपर््रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के कार्यकाल में लगातार आचार संहिताओं के बावजूद राज्य सरकार ने विकास के कीर्तिमान स्थापित किए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि महानरेगा योजना के जरिए पूरे देश के गांवों की तस्वीर सुधरने लगी है और ग्रामीणों को रोजगार मिलने से उनका जीवन स्तर सुधरा है।
उन्होंने कहा कि महानरेगा में अब सभी बीपीएल, अनुसूचित जाति, जनजाति व लघु तथा सीमांत किसानों के खेतों में बरसाती पानी के संग्रहण के लिए कुंड स्वीकृत किए जाएंगे, जिनमें प्रत्येक कुंड के निर्माण के लिए 59 हजार रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महानरेगा में खेतों की मेड़बंदी का कार्य भी हाथ में लिया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अकाल के चलते समूचा प्रदेश जल संकट से जूझ रहा है लेकिन राज्य सरकार ने इससे निपटने के भरपूर प्रयास किए हैं और आने वाले समय में भी अकाल और पेयजल संकट से निपटने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। शिक्षा मंत्री ने गहरे होते भू जल संकट की ओर सकेत करते हुए ग्रामीणों से कहा कि पानी के संरक्षण के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अब गांवों में बदलाव की बयार चल पड़ी है और बड़ी संख्या में महिला जनप्रतिनिधियों का चुना जाना बेहतर संकेत है। उन्होंने कहा कि जमाना कम्प्यूटर, इंंटरनेट और तकनीकी शिक्षा का है, इसलिए अपने बच्चों को तकनीकी शिक्षा दिलाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 31 मार्च से पहले सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर 26-26 लाख रुपए की लागत से राजीव गांधी विकास केंद्रों का निर्माण करवा दिया जाएगा तथा 30 जून से पहले राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 10-10 लाख रुपए की लागत से आई टी सेंटर बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे गांव में बैठे आम आदमी को अनेक तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी।
उन्होंने पंचायती राज के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि चुना गया जनप्रतिनिधि किसी एक दल का नहीं, अपितु समूची जनता का होता है, इसलिए बिना किसी भेदभाव और पक्षपात के जनता की समस्याओं का निराकरण करें और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाएं। इस मौके पर शि़क्षा मंत्री ने सुजानगढ क्षेत्र में आपणी योजना का मीठा पानी लाने का संकल्प दोहराया।
पूर्व प्रधान एवं जिप सदस्य पूसाराम गोदारा ने इस मौके पर कहा कि ग्रामीण विकास में पंचायती राज की भूमिका महत्वपूर्ण है और चुने गए जनप्रतिनिधियों का दायित्व है कि वे सरकार की लाभकारी योजनाओं को गरीब की झोंपड़ी तक पहुंचाएं।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, प्रधान नानी देवी गोदारा, पूर्व प्रधान व जिप सदस्य पूसाराम गोदारा, सुरजाराम ढाका, जिप सदस्य कमला गोदारा, राजेश कंवर, उप प्रधान विक्रम सिंह, सारोठिया सरपंच रामकरण सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों का साफा बांधकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। संचालन रामनिवास घोटिया ने किया।
इससे पूर्व ग्राम खारा में चौपाल पर गामीणों ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों के प्रबुद्ध नागरिकों के फोन नंबर अपने पास रखें और पेयजल आपूर्ति से संबंधित फीड बैक लेकर आपूर्ति को सुचारू रखें। खारा में मांगूसिंह, ईश्वर सिंह, हनुमाना राम, अन्नाराम आदि ने शिक्षा मंत्री व अतिथियों का स्वागत किया।
शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को गनोड़ा, खंडाप, ढाणी रातड़ी, बाड़ा, मारोठिया, बिलंगा, मालकसर सहित विभिन्न गांवों का दौरा कर जन समस्याएं सुनी ंऔर अधिकारियों को तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए।
--------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें