गुरुवार, 11 मार्च 2010

किसी को भूखा नहीं रहने दिया जाएगा - शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री

चूरू, 5 मार्च। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने शुक्रवार को सुजानगढ विधानसभा क्षेत्र के गुलेरिया, सूरवास, बालेरा, कोडासर जाटान व बीदावतान, दुरगाणा रामनगर, चरला आदि गांवों का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने इस मौके पर शिक्षा मंत्री व जनप्रतिनिधियों का उत्साह के साथ स्वागत किया।
इसी दौरान गांव चरला में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार का यह संकल्प है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा तथा किसी को भी बिजली, पानी व रोजगार से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज की अंतिम पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े गरीब तथा असहाय व्यक्ति की मदद के लिए सरकार तैयार खड़ी है।
उन्होंने समारोह में मौजूद जनप्रतिनिधियों से कहा कि चुनाव के बाद किसी प्रकार की दलगत राजनीति विकास में आड़े नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जन समस्याओं का निराकरण करें और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए पंचायत चुनावों के बाद समाज में परिवर्तन की लहर देखने को मिल रही है तथा बड़ी संख्या में महिलाएं नेतृत्व के लिए आगे आई हैं, यह बेहतर संकेत है।
उन्होंने अभिनंदन समारोह तथा विवाह पार्टियों में सादगी व मितव्ययिता का संदेश देते हुए कहा कि किसी भी तरह की फिजूल खर्ची से बचा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों पर होने वाला खर्च किसी गरीब के काम आए या फिर विकास के किसी कार्य में लगे तो देश की तस्वीर ही बदल सकती है। उन्होंने क्षेत्र की पेयजल समस्या से निपटने के लिए आपणी योजना का मीठा पानी लाने का अपना संकल्प दोहराते हुए गिरते भूजल स्तर पर चिंता जताई और कहा कि ग्रामीण अपनी पुरानी तकनीक व परंपरा को अपनाते हुए खेत-खेत में कुंड बनाएं। उन्होंने कहा कि महानरेगा के अंतर्गत बीपीएल, अनुसूचित जाति, जनजाति, लघु व सीमांत किसानों के खेतों मे कुंड स्वीकृत किए जाएंगे।
समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधान एवं जिप सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि जन समस्याओं से निबटने के लिए जनचेतना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए आवश्यक है कि हम बरसाती पानी के संरक्षण के लिए कार्य करें।
इस मौके पर प्रधान नानी देवी गोदारा, सुरजाराम ढाका, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, जिप सदस्य कमला गोदारा, राजेश कंवर, उप प्रधान विक्रम सिंह, राधेश्याम अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधियों का अभिनंदन किया गया। संचालन रामनिवास घोटिया ने किया।
इससे पूर्व दुरगाणा रामनगर में आयोजित कार्यक्रम मे ंभागीरथ गुरु, गीतादेवी गुरु, ज्ञानाराम, जेठाराम मेघवाल, कानाराम, तोलाराम, खींवाराम, जैसाराम, शेरसिंह, किशन पूनिया आदि ग्रामीणों ने शिक्षा मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों का भावभीना स्वागत किया।
अपने जनसंपर्क के दौरान शिक्षा मंत्री ने हेमासर आथूणा में प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करने, हेमासर क्षेत्र में 07 हैंडपंप बनाने, कोडासर में एक ट्यूबवैल बनाने, चरला में पांच हैंडपंप बनाने का आश्वासन दिया।
----------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें