गुरुवार, 1 अप्रैल 2010

अब अधिक पौष्टिक होगा पोषाहार

प्रति विद्यार्थी पोषाहार राशि में इजाफा, कुक कम हैल्पर को भी पृथक से मिलेगा मानदेय
चूरू, 31 मार्च। सरकारी स्कूल में बनने वाला पोषाहार अब अधिक पौष्टिक और गुणवत्तायुक्त बन सकेगा। राज्य सरकार ने मिड डे मिल कार्यक्रम को लेकर विशेष दिशा-निर्देश जारी करते हुए प्रति विद्यार्थी पोषाहार राशि में तो इजाफा किया ही है, साथ ही पोषाहार बनाने वाले कुक कम हैल्पर को पृथक से मानदेय की व्यवस्था तय की है।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक के मुताबिक राज्य सरकार ने सभी राजकीय व अनुदानित विद्यालयों, शिक्षा गांरटी केंद्रों, एआईई केंद्रों, राष्ट्रीय बाल श्रमिक परियोजना के अंतर्गत संचालित विशेष विद्यालयों तथा मदरसों में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों के मिड डे मिल कार्यक्रम को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। डॉ पाठक ने बताया कि पूर्व में कक्षा एक से पांच तथा छह से आठ तक के विद्यालयों में भोजन पकाने के लिए दी जाने वाली सामग्री राशि मेंएक अप्रैल से बढोतरी की जा रही है। अब कक्षा एक से पांच के लिए 2.69 रुपए तथा कक्षा 06 से 08 के लिए 4.03 रुपए प्रति छात्र देय होंगे। अब तक प्राथमिक स्तर पर प्रति विद्यार्थी 2.08 रुपए तथा उच्च प्राथमिक स्तर पर 2.60 रुपए पोषाहार राशि दी जाती रही है।
उन्होंने बताया कि पूर्व में भोजन पकाने वाले कुक को भी इसी राशि में से भुगतान किया जाता रहा है लेकिन अब राज्य सरकार द्वार कुक कम हैल्पर को देय मानदेय राशि का पृथक से भुगतान किये जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए नये सिरे से अप्रैल में एसडीएमसी द्वारा कुक कम हैल्पर का चयन किया जाएगा। एसडीएमसी से चयन के बाद बीईईओ द्वारा चयनित हैल्पर से पोषाहार व्यवस्था में सहयोग के आदेश जारी किए जाएंगे। एक से 50 विद्यार्थियों पर एक तथा 51 से 150 तक छात्र संख्या होने पर दो तथा 151 से अधिक छात्र संख्या होने पर अधिकतम तीन कुक कम हैल्पर की व्यवस्था की जा सकेगी। प्रत्येक कुक कम हैल्पर को प्रतिमाह एक हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा। यह राशि उन्हीं कुक कम हैल्पर को देय होगी, जिनका चयन एसडीएमसी द्वारा इन आदेशों के मुताबिक अप्रैल माह 2010 से किया जाएगा। डॉ पाठक ने बताया कि इसके अलावा आदर्श रसोई घरों के निर्माण के लिए पूर्व में दी जा रही राशि को 60 हजार से बढाकर 90 हजार रुपए किया गया है। यह बढी हुई राशि नए कार्यों पर लागू होगी।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें