रविवार, 4 अप्रैल 2010

सरकार गांवों के विकास के लिए प्रतिबद्ध - शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने रणधीसर, बोथियावास, धातरी, जैतासर, ढढेरू आदि गांवों का दौरा कर अभाव अभियोग सुने
चूरू, 4 अप्रैल। शिक्षा मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने रविवार को जिले के सुजानगढ तहसील के रणधीसर, बोथियावास, धातरी, जैतासर, ढढेरू आदि गांवों का दौरा कर अभाव अभियोग सुने और अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने शिक्षा मंत्री का उत्साह के साथ स्वागत किया।
इंस दौरान गांव जैतासर आयोजित ग्रामीणों की सभा को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार गांवों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और पिछले एक वर्ष में गांवों के विकास के अद्भुत प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में राज्य सरकार के प्रयासों से गांवों में विकास की गंगा बहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए योजनाएं बनाई हैं। इसी सोच के चलते गांवों में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्रों की स्थापना की जा रही है।
उन्होंने कहा कि महानरेगा योजना गांवों में रोजगार की दृष्टि खासी सफल साबित हुई है और इंसी प्रकार शिक्षा का अधिकार अधिनियम भी देश की प्रगति के लिए खासा अहम साबित होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पेयजल संकट से निपटने के लिए सरकारी स्तर पर गंभीरतापूर्वक प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन आमजन को भी पेयजल संरक्षण के लिए जागरुक होना होगा। उन्होंने कहा कि बरसाती जल के संरक्षण के लिए नरेगा योजना में व्यक्तिगत कुंडों का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले बीपीएल, एससी और एसटी वर्ग के लोगों के खेतों में कुंड बनाएं जाएंगे तथा बाद में लघु व सीमांत कृषकों के खेतों मे कुंड स्वीकृत किए जाएंगे। इससे एक तरफ ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा, वहीं बरसाती पानी पेयजल के रूप में काम आएगा।
उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि आमजन और अधिकारियों के साथ समन्वय से काम करते हुए ग्रामीण विकास में अपनी भूमिका निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि सच्चा जनप्रतिनिधि वही होता है, जो अपने क्षेत्र की जनता की समस्याओं को उचित मंच पर उठाकर उनके समाधान के लिए प्रयास कर सके।
पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने कहा कि आमजन जागरुक और शिक्षित होगा तब सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के परिणाम अधिक बेहतर परिणाम सामने आएंगे। अभिनेष महर्षि ने कहा कि रोजगार की गारंटी के बाद शिक्षा का अधिकार लागू कर सरकार ने साबित कर दिया है कि उसकी सोच समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के विकास की है।
इस मौके पर पंचायत समिति प्रधान नानी देवी गोदारा, जिप सदस्य कमला गोदारा, पांचू देवी, नरेश गोदारा, विक्रम सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद थे।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें