शनिवार, 3 अप्रैल 2010

क्रांतिकारी सिद्ध होगा शिक्षा का अधिकार - मेघवाल

शिक्षा मंत्री ने मालासी, ढाकावाली, तोलियासर सहित विभिन्न गांवों का दौरा कर जन समस्याएं सुनीं
चूरू, 03 अप्रैल। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि देश में लागू किया गया शिक्षा का अधिकार शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए क्रांतिकारी साबित होगा और भविष्य में इसके शानदार परिणाम सामने आएंगे।
शिक्षा मंत्री शनिवार को सुजानगढ तहसील के गांव मालासी में आयोजित समारोह में जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार लागू हो जाने से कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों को शिक्षा से वंचित नहीं रख सकेगा और उसे अपने बच्चों को स्कूल भेजना ही होगा। उन्होने कहा कि सरकार प्रदेश में शिक्षा के विकास के लिए कृत संकल्प है और इसके लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहले शिक्षा का एकीकरण और बाद में शिक्षकों का समानीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से ही राज्य में कक्षा नवीं और ग्यारहवीं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कर दिया गया है और आगामी वर्षों में सभी कक्षाओं में यही पाठ्यक्रम लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति शिक्षा, पेयजल, बिजली और रोजगार से वंचित नहीं रहे।
आयोजनों में सादगी और मितव्ययता पर बल देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन आयोजनों की बजाय इस पैसे को विकास कार्य में खर्च करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले एक साल में एक हजार मेगावाट बिजली पैदा की गई है तथा आने वाले चार साल में 4000 मेगावाट बिजली का उत्पादन और किया जाएगा, इससे राज्य ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पेयजल संकट से निपटने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं और राज्य सरकार की यह मंशा है कि कोई भी व्यक्ति पेयजल संकट से ग्रस्त नहीं रहे।
उन्होंने कहा कि राजनीति में जनता से ही ऊर्जा मिलती है, इसलिए समय मिलते ही वे जनता के बीच चले आते हैं। उन्होंने पंचायती राज जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि वे लगातार जनता के संपर्क में रहें और हर प्रकार के दुःख-सुख में भागीदार बनें। उन्होंने पंचायती राज जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 10 लाख की लागत से बन रहे आईटी सेंटर को ऎसी जगह बनवाएं, जहां अधिकतम लोग लाभान्वित हो सके।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने मालासी में मेले के दौरान अत्यधिक भीड़ व यातायात के मध्येनजर बाईपास बनाये जाने पर विचार का आश्वासन दिया। पूर्व प्रधान पूसाराम गोदारा ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे, इसके लिए जरूरी है कि जनप्रतिनिधि सक्रिय रहकर कार्य करें और आम जनता भी अपने अधिकारों के लिए जागरुक हो। अभिनेष महर्षि ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार गांवों के विकास के लिए कार्य कर रही है तथा ऊर्जा व शिक्षा के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल की गई हैं।
इससे पूर्व ग्रामीणों की ओर से शिक्षा मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियों का उत्साह के साथ स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रधान नानी देवी गोदारा, एसडीएम अजीत सिंह राजावत, सुजानगढ कृषि उपज मंडी के चैयरमैन सुरजाराम ढाका, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, राधेश्याम अग्रवाल, उप प्रधान विक्रम सिंह, सरपंच मोहनी देवी हुक्माराम, भानीसरिया सरपंच दीवान सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीण मौजूद थे।
शिक्षा मंत्री ने शनिवार को ही ढाकावाली, तोलियासर, ढाणी रिणवा, राजियासर मीठा सहित क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया और अभाव अभियोग सुने। ग्रामीणों ने उत्साह के साथ शिक्षा मंत्री और जनप्रतिनिधियों का अभिनंदन किया।
-------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें