शनिवार, 3 अप्रैल 2010

इस वर्ष होंगी चार विशेष ग्राम सभाएं

चूरू, 01 अप्रैल। पंचायती राज संस्थाओं द्वारा वर्ष 2010 विशेष ग्राम सभा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। महात्मा गांधी की ग्राम स्वरोजगार की अवधारणा को साकार करने तथा लोगों को अधिकार प्रदान करने के लिए इस वर्ष चार विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद ने बताया कि राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर 24 अप्रैल को, श्रमिक दिवस पर 01 मई को, स्वाधीनता दिवस पर 15 अगस्त को तथा गांधी जयंती पर 02 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा का आयोजन पंचायतों में किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इन ग्राम सभाओं में महात्मा गांधी की ग्राम स्वरोजगार अवधारणा के अलावा महानरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम, सर्व शिक्षा एवं बाल विकास योजनाएं, सांसद कोष, वाटरशेड, आरकेवीआई, सूखा एवं बाढ प्रबंधन, सामान्य लेखा परीक्षा विषयों पर चर्चा होगी। इसके अलावा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों, विकास कार्याें की समीक्षा तथा विभिन्न योजनाओं पर खर्च राशि का सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि इन ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए पंचायत समिति स्तर पर अपने क्षेत्र के जिला परिषद सदस्यों, पंचायत समिति सदस्यों, सरपंच, पंच तथा ग्राम सेवकों के प्रशिक्षण एवं आमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित कर ग्राम सभाओं को प्रभावी बनाया जाए। ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्यरत राजकीय विभागों के कार्मिकों को भी ग्राम सभाओं में मौजूद रहने के लिए कहा गया है।
------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें