रविवार, 11 अप्रैल 2010

जनगणना 2011 के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

चूरू, 08 अप्रैल। जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने गुरुवार को जिला परिषद सभागार में जनगणना 2011 के लिए आयोजित तीन दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। प्रशिक्षण में चूरू, राजगढ औ तारानगर तहसील के मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
शुभारंभ के मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि जनगणना देश के विकास से संबद्ध एक महत्वपूर्ण और संवेदनशील राष्ट्रीय कार्यक्रम है क्योंकि सभी तरह की योजनाओं का निर्माण जनगणना के बाद जुटे आंकड़ों के आधार पर ही होता है। उन्होंने कहा कि जनगणना की सभी प्रक्रियाओं और पहलुओं के बारे में बारीकी से प्रशिक्षण आवश्यक है अन्यथा कार्य के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनरों की भूमिका इस रूप में और भी अधिक अहम है कि उन्हें जनगणना के लिए प्रगणकों व सुपरवाइजरों को प्रशिक्षित करना है जो फील्ड में जनगणना कार्य को अंजाम देंगे।
प्रशिक्षण में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर विशबंर दयाल, अर्जुन प्रताप सिंह व चूरू जिला प्रभारी चेतन गोयल ने जनगणना कार्य की बारीकियों को समझाया। उन्होंने संभागियों की जनगणना को लेकर संभावित प्रश्नोत्तरी, मकानों व परिवारों की गणना से संबंधित शंकाओं का भी समाधान किया।
जिला सांख्यिकी अधिकारी सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि मास्टर ट्रेनरों का यह प्रशिक्षण 10 अप्रैल तक चलेगा। इसके बाद 11 से 13 अप्रैल तक आयोज्य प्रशिक्षण में रतनगढ, सुजानगढ एवं सरदारशहर के मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 15 से 30 अप्रैल के मध्य मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रगणकों व सुपरवाइजरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
-----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें