शनिवार, 6 फ़रवरी 2010

पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में 1347 बूथ स्थापित

चूरू, 06 फरवरी। जिले में 07 फरवरी रविवार को पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से पांच वर्ष आयु के तीन लाख 39 हजार 770 बच्चों को वैक्सीन से प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिले में एक हजार 347 बूथ स्थापित कर 05 हजार 388 कार्मिकों केा वैक्सीनेटर के रूप में नियुक्त किया गया है।
जिला कलक्टर डाॅ के के पाठक ने बताया कि अभियान के सफल संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अभियान के दौरान सघन निरीक्षण के लिए 268 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। ढाणियों, दूर-दराज के क्षेत्रों एवं घुमंतु जनसंख्या केा भी अभियान का लाभ देने के लिए 86 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। जिले में 44 ट्रांजिट टीम विभिन्न रेल्वे स्टेशन, बस स्टेंडांे आदि पर नियुक्त की गई है, जो यात्राी बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाएंगी। अभियान में शिक्षा विभाग, आयुर्वेद विभाग, आंगनबाड़ी एवं चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीनेटर व सुपरवाइजर का दायित्व दिया गया है। इन सभी को 03 से 06 फरवरी 2010 तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ अजय चैधरी ने बताया कि जिले में अभियान के दौरान वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए सभी 65 वैक्सीन डिपो पर पल्स पोलियो की वैक्सीन व अन्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में पहुंचा दी गई हैं। साथ ही शीत शृंखला संधारित करने के आवश्यक निर्देश प्रसारित करते हुए माकूल व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए संपूर्ण जिले के स्वयंसेवी संगठनों, शिक्षण संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों, प्राइवेट प्रेक्टिशनर व निजी चिकित्सालयों से भी सहयोग की अपील जिला कलक्टर डाॅ के के पाठक ने की है।
----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें