सोमवार, 1 अगस्त 2011

सुगम पोर्टल पर शिकायत निवारण को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा

चूरू, 29 जुलाई। जिला कलक्टर विकास एस भाले ने कहा है कि सभी अधिकारी सिंगल प्वाइंट ग्रिवांस रिड्रेसल पोर्टल ‘सुगम’ के जरिए प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें और इसके बाद हाथोंहाथ इंटरनेट पर इसे दर्ज करें ताकि शिकायतों उनके खाते में बकाया नहीं रहें और आमजन को भी तत्काल राहत मिले। उन्होंने कहा कि सुगम अकाउंट चैक करने की कार्यवाही को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें और नियमित रूप से से चैक करते रहेंं। उन्होंने कहा कि इससे कम्युनिकेशन आसान होगा और समस्या-समाधान की प्रक्रिया में लगने वाले समय की बचत होगी। बैठक के दौरान ही प्रकरणों का निस्तारण कर दर्ज करने की कार्यवाही करते हुए जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि यदि इस दौरान कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो वे तत्काल जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी से संपर्क कर उनकी सहायता ले लें। उन्होंने कहा कि बेव पोर्टल के संचालन के बाद अब आम आदमी को दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है और वह कहीं से भी इंटरनेट के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके बाद अपनी शिकायत पर होने वाली कार्यवाही को भी देख सकता है। उन्होंने तहसीलदारो ंको निर्देश दिए कि डिजिटल हस्ताक्षरित मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करें।

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