सोमवार, 1 अगस्त 2011

गरीबों की सेवा के लिए संकल्पबद्ध है सरकार ः शिक्षा मंत्री

चूरू, 28 जुलाई। शिक्षा, श्रम एवं रोजगार मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि गरीब और पीड़ित मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है और राज्य सरकार गरीबों की सेवा के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।

शिक्षा मंत्री बुधवार शाम सुजानगढ पंचायत समिति परिसर में मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के अंतर्गत आयोजित पंचायत समिति स्तरीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में संंबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में शुरू की गई मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना गरीबों व बीपीएल आवासहीन परिवारों के लिए बहुत ही महत्वाकाक्षी योजना है। इसके अंतर्गत आने वाले तीन वर्षों में सभी आवासहीन परिवारों को आवास मिल जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना को गंभीरता स ेले रही है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा है कि वे योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए पूरी ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करें। इसमें बेईमानी करने वालों पर तत्काल कार्यवाही होगी। यदि कोई भी इस योजना में अनियमितता में लिप्त पाया गया तौ उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा।

मेघवाल ने समारोह में मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना, मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष एवं सहायता कोष योजना, विधवा एवं विकलांग लोगों को निःशुल्क चिकित्सा योजना एवं सरकार द्वारा संचालित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों का आह्वान किया कि वे इन योजनाओं का अधिक लाभ उठाएं और योजनाओं की सफल क्रियान्विति में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने सरकार द्वारा गत ढाई वर्षों में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से वितरित किए गए साहित्य का घर जाकर अध्ययन करें ताकि सरकारी योजनाओं की जानकारी होने से अधिकाधिक लाभ मिल सके।

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कृषि विपणन राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी गुरमीत सिंह कुन्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना गरीबों के कल्याण की अनूठी योजना है। इसके सफल क्रियान्वयन से राज्य के सभी जिलों में आवासहीन बीपीएल परिवारों को आवास मिलेेंगे जिससे उनकी मकान जैसी बुुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार गांव, गरीब और किसान के विकास के लिए संकल्पबद्ध है और जन-आकांक्षाओं के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार कर लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश पढकर सुनाया और कहा कि मुख्यमंत्री ने लाभार्थी बीपीएल परिवारों में खुशहाली व संपन्नता के लिए शुभकामनाएं और बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सरकार का काम योजनाएं बनाना और उनकी क्रियान्विति करना है लेकिन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे इसके लिए सकरार के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है। साथ ही लोगों को जागरुक होने की जरूरत है।

पूर्व प्रधान एवं जिला परिषद सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि सरकार गरीब और किसान के विकास की सोच रखती है और इसके लिए निरंतर प्रयासरत रहती है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को मिले, इसके लिए पारदर्शिता से कार्य किया जा रहा है और सघन मॉनेटिंरग की जा रही है। जिला कलक्टर विकास एस भाले ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना जिले के लोगों के लिए वरदान साबित होगी। योजनांतर्गत जिले में इंदिरा आवास और बीपीएल आवास योजना के तहत 18 हजार मकान बनाएं जाएंगे। उन्होंने राजीव गांधी सेवा केंद्र योजना की जानकारी देते हुए कहा कि चूरू जिला इन आईटी केंद्रों के निर्माण में पूरे राज्य में अव्वल रहा है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी सेवा कें्रद्रों पर गांवों में सभी प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने अपना खेत अपना काम योजना की जानकारी देते हुए किसानों से कहा कि वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामजीलाल मीणा ने मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना की जानकारी दी।

समारोह में प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने सारोठिया, बाघसरा आथूणा एवं आबसर पंचायत के सरपंच एवं सचिव को मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के तहत आवास तथा संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत शौचालयों के स्वीकृति पत्र, मुख्यमंत्री का पत्र एवं अन्य प्रचार सामग्री के किट दिए। अतिरिक्त कलक्टर बीएल मेहरड़ा ने आगंतुकों का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती कौशल्या पूनिया, प्रधान नानीदेवी गोदारा, पूर्व संसदीय सचिव इंद्रसिंह पूनिया, पूर्व जिला प्रमुख भंवरलाल पुजारी, उप प्रधान विक्रम सिंह, अभिनेष महर्षि, प्रदीप तोदी, राधेश्याम अग्रवाल, सुरजाराम ढाका सहित पंचायती राज जनप्रतिनिधि, अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे। संचालन एडवोकेट घनश्याम नाथ कच्छावा ने किया। इस मौके पर पंचायत समिति परिसर में मरूदेश संस्थान की ओर से पौधरोपण भी किया गया। शिक्षा मंत्री, प्रभारी मंत्री, कलक्टर, मरूदेश संस्थान के अध्यक्ष घनश्याम नाथ कच्छावा सहित उपस्थित विशिष्टजनों ने पौधरोपण किया।

----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें