सोमवार, 1 अगस्त 2011

चूरू शहर में बनेंगे छह जलग्रहण कूप

चूरू, 01 अगस्त। बरसाती पानी की निकासी की समस्या के समाधान व बरसाती जल के सरंक्षण के लिए चूरू शहर में पंखा चौराहा, रोडवेज बस स्टैंड सहित छह स्थानों पर जलग्रहण कूप बनाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को तकमीना बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस आशय की जानकारी सोमवार को जिला कलक्टर विकास एस भाले की अध्यक्षता में आयोजित पेयजल, विद्युत एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा में दी गई। जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि पंखा चौराहे पर एकत्र पानी की समस्या के स्थायी समाधान का प्रयास करें। इस पर सानिवि के अधीक्षण अभियंता ने इसके लिए पंखा चौराहे से रतनगढ रोड तीन किमी तक को ऊंचा उठाने की बात कही और बताया कि इस पर 53 लाख 38 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान है। जिला कलक्टर ने इसके लिए एमडीआर के तहत तकमीना बनाकर देने के निर्देश दिए ताकि राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भिजवाया जा सके। उन्होंने सानिवि के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि स्वाधीनता दिवस के मध्येनजर स्टेडियम में लोगों का आना-जाना रहेगा, ऎसे में पंखा चौराहे के पानी की निकासी सुनिश्चित करें और आवागमन को सुनिश्चित करने की व्यवस्था दस दिन में करना सुनिश्चित करें।

बैठक में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने एवं संभावित मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त कलक्टर बी एल मेहरड़ा ने कहा कि जहां बरसात का पानी एकत्र होता है, वहां जला हुआ तेल डालें ताकि मच्छर पैदा नहीं हो सकें। पेयजल स्रोतों में ब्लीचिंग पावडर डलवाया जाए ताकि जलजनित बीमारियों से बचा जा सके। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि जिले में पेयजल एवं बिजली आपूर्ति सुचारू है तथा फिलहाल मौसमी बीमारियां भी नहीं है। इस दौरान जलदाय, विद्युत एवं चिकित्सा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं नगर परिषद के अधिकारी मौजूद थे।

-------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें