सोमवार, 1 अगस्त 2011

कृषि विपणन राज्य मंत्री ने सरदारशहर में लाभान्वितों को बांटे स्वीकृति पत्र

चूरू, 26 जुलाई। कृषि विपणन राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी गुरमीत सिंह कुन्नर ने मंगलवार को सरदारशहर पंचायत समिति में आयोजित सम्मेलन में मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के लाभान्वितों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य में गरीब को गणेश मानकर काम करने वाली सरकार है। सरकार की मंशा है कि समाज के हर वर्ग को उत्थान के अवसर प्राप्त हों और गरीबों को उनकी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हो। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का शुभकामना संदेश पढकर सुनाते हुए कहा कि राज्य सरकार की यह योजना आवासहीन ग्रामीणों के लिए वरदान साबित होगी।

राज्य सरकार ने पिछले अढाई साल के कार्यकाल में अभूतपूर्व उपलब्धियां अर्जित की हैं और आमजन को राहत देने वाले ऎतिहासिक निर्णय किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकान ने पांच साल तक बिजली की दरें नहीं बढाने का फैसला करके किसानों की मदद की है और राज्य सरकार आज भी उस निर्णय पर कायम है क्योंकि सरकार की कथनी और करनी में फर्क नहीं है। उन्होंने कहा कि चूरू जिले में महानरेगा अंतर्गत सात सौ करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं, जिनसे निश्चित तौर पर ग्रामीणों को रोजगार मिला है और यहां विकास के कार्य हुए हैं।

प्रभारी सचिव डॉ आर वेंकटेश्वरन ने कहा कि राजस्थान के लिए यह एक ऎतिहासिक अवसर है जबकि ऎसी अभूतपूर्व योजना का सूत्रपात हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार रोजगार, शिक्षा और सूचना के अधिकार के बाद अब खाद्यान्न सुरक्षा के लिए एक्ट बनाने जा रही है, जिसके लागू होने के बाद किसी भी व्यक्ति को अनाज की कमी नहीं रहेगी।

जिला कलक्टर विकास एस भाले ने कहा कि मुख्यमंत्री की हर व्यक्ति को आवास दिए जाने की मंशा के मुताबिक इस आवास योजना के तहत राज्य में इस वर्ष 2.80 लाख मकान उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आईटी केंद्रों के निर्माण में चूरू जिला पूरे देश में अग्रणी स्थिति दर्ज करा रहा है। इन केंद्रों के संचालन के बाद ग्रामीणों को एक ही छत के नीचे अनेक तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि महानरेगा अंतर्गत खेतों के सुधार और वृक्षारोपण आदि के कार्य शुरू किए जाएंगे।

पूर्व मंत्री भंवर लाल शर्मा ने कहा कि योजना में गरीब व जरूरतमंद लोगों को आवासीय मकान मिलेंगे, इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार की यह योजना ग्रामीण विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे जागरुक रहें और योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुचाने में मदद करें। जिला प्रमुख श्रीमती कौशल्या पूनिया ने कहा कि योजना में किसी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अनियमितता सामने आने पर तत्काल संबंधित को निलंबित कर दिया जाएगा। विधायक अशोक पींचा ने कहा कि योजना का लाभ वास्तव में पात्र और जरूरतमंद लोगों को ही मिले, यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। पूर्व संसदीय सचिव इंद्रसिंह पूनिया ने कहा कि ऎसी अभूतपूर्व योजना लागू करके राज्य सरकार ने पूरे देश में एक मिसाल कायम की है और यह साबित कर दिया है कि सरकार की निगाह गरीब से गरीब व्यक्ति के उत्थान पर है। एसीईओ रामजीलाल मीणा ने कहा कि सरदारशहर पंचायत समिति में 594 लोगों को इस योजना में लाभान्वित किए जाने के लिए प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं।

समारोह में प्रधान मनोहरी देवी, नगर पालिका अध्यक्ष तारादेवी जोशी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रभाकर जोशी, बीसूका उपाध्यक्ष आसाराम सैनी, पूर्व प्रधान रामकुमार मेघवाल, भैराेंसिंह राजपुरोहित, बीकमसिंह राठौड़, नंदलाल गोस्वामी, पूर्व पालिकाध्यक्ष ज्यान मोहम्मद भी मंचस्थ थे। अतिथियों का जिला परिषद सदस्य हंसराज सिद्ध, सुखाराम कड़ेल, ताराचंद सहारण, ईश्वरराम डूडी, अनूप शर्मा, विमला डूडी आदि ने स्वागत किया। संचालन अभयशील सोनी ने किया। बीडीओ रमजान अली ने आभार जताया। प्रभारी मंत्री ने 25 लाभान्वितों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए तथा तीन सरपंचों को योजना का किट प्रदान किया। उन्होंने विभिन्न बैंक अधिकारियों को योजना के तहत जारी की जाने वाली राशि के चैक भी प्रदान किये। इस मौके पर जनसंपर्क विभाग की ओर से जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों को राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी विषयक साहित्य का वितरण किया गया।

---------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें