शनिवार, 16 जनवरी 2010

वीडियो फिल्म, पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से समझीं मतदान प्रक्रिया की बारीकियां


चूरू, 16 जनवरी। पंचायती राज आम चुनाव 2010 के लिए गठित मतदान दलों के प्रशिक्षण के दौरान शनिवार को रतनगढ एवं राजगढ उपखंड मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में वीडियो फिल्म व पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए मतदान प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं।
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं कलक्टर के के पाठक ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान मतदान से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक सक्रियता, सजगता और सतर्कता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।
मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत शनिवार को रतनगढ के रघुनाथ सीनियर सैकंडरी स्कूल में मुख्य प्रशिक्षक कमल कोठारी के नेतृत्व में सरोज हारित, प्रशांत शर्मा, प्रमोद मिश्रा, कुलदीप व्यास ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदान व मतगणना संबंधी प्रशिक्षण दिया। इस दौरान कार्मिकों को वीडियो फिल्म व पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए मतदान व मतगणना के विभिन्न चरणों से संबंधित बारीकियां बताई गईं। उपख्ंाड अधिकारी के के गोयल ने इस मौके पर मतदान से जुड़े कार्मिकों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की कड़ाई से पालना की बात कही।
इसी क्रम में राजगढ उपखंड मुख्यालय स्थित मोहता आॅडिटोरियम में मुख्य प्रशिक्षक एल एन आर्य के निर्देशन में ई ए हैदरी एवं एम ए खान ने निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण मतदान दलों को दिया। एसडीएम रामनिवास जाट ने प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर मतदाता के पास मतदाता फोटो पहचान पत्रा नहीं होने की स्थिति में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 17 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक फोटोयुक्त दस्तावेज होना चाहिए। उन्होंने चुनाव कार्मिकों से कहा कि वे मतदान समाप्ति के समय तक बूथ पर पहुंच चुके सभी मतदाताओं का मतदान अवश्य कराएं।
सोमवार 18 जनवरी को सोना देवी सेठिया गल्र्स काॅलेज, सुजानगढ़ एवं मां जालपा देवी राजकीय महाविद्यालय, तारानगर में मतदान दलों को द्वितीय प्रशिक्षण दिया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें