मंगलवार, 22 दिसंबर 2009

राजस्थान ब्लागर्स एसोसिएशन (आरबीए) का गठन


मीडिया के स्वरूप में आया क्रांतिकारी बदलाव

चूरू, 22 दिसंबर। इंटरनेट के जरिए अपने विचारों और सृजन को अभिव्यक्त करने वाले ब्लागर्स को एकजुट करने के उद्देश्य से ‘राजस्थान ब्लागर्स एसोसिएशन (आरबीए)’ का गठन मंगलवार को स्थानीय सूचना केंद्र में आयोजित ब्लागर्स की बैठक में किया गया। इस दौरान मौजूद ब्लागर्स ने वर्तमान दौर में इंटरनेट व ब्लागिंग के स्वरूप, बढ़ती भूमिका एवं महत्व के साथ-साथ ब्लागर्स के संगठन की आवश्यकता पर विचार विमर्श किया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार हरिओम शर्मा ने कहा कि बदलते दौर के साथ मीडिया के स्वरूप में भी क्रांतिकारी परिवर्तन आ रहे हैं। वर्तमान में इंटरनेट और ब्लाग अपने विचारों की अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि ब्लागिंग करने वालों की संख्या में इजाफे के साथ ही ब्लागर्स के संगठित होने की जरूरत है ताकि मीडिया के इस माध्यम से जुड़ने वाले नये लोगों का मार्गदर्शन हो और इस क्षेत्र में संगठित प्रयासों से अधिक नवाचार हो।
ब्लाग ‘इन दिनों’ के संपादक दुलाराम सहारण ने एसोसिएशन की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि ब्लागिंग के निरंतर विस्तार के साथ-साथ एक इस तरह की संगठन की आवश्यकता महसूस हो रही थी, जो सभी ब्लागर्स को एकजुट कर ब्लागिंग के क्षेत्र में समेकित कदम बढाएं। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के जरिए सेमीनार आयोजित कर युवाओं को अभिव्यक्ति के इस नए माध्यम में दक्ष बनाया जाएगा। ब्लाग ‘काव्यादेश’ के संपादक कुमार अजय ने कहा कि ब्लागिंग के जरिए आप अपने सृजन को न केवल क्षण-भर में समूची दुनिया में प्रकाशित कर सकते हैं , अपितु दूसरे ही क्षण दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं भी आपको मिलना शुरू हो जाती हैं। ब्लाग ‘खबरों का अड्डा’ के संपादक विश्वनाथ सैनी ने कहा कि ब्लागिंग शुरू करने के बाद उनकी खबर एक क्लिक के साथ ही विश्व में कहीं भी देखी जाने लगी हैं। उन्होंने कहा कि बेहद अच्छा लगता है जब विदेशों में बैठा कोई परिचित अथवा अजनबी इंटरनेट पाठक उनकी खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करता है। फोटो ब्लाग ‘गवाक्ष’ के संपादक अभिषेक सिहाग ने बताया कि ब्लागर्स एसोसिएशन के गठन के बाद क्षेत्र मे ब्लागिंग की दुनिया में संख्यात्मक और गुणवत्तात्मक क्रांति आएगी, ऐसा भरोसे के साथ कहा जा सकता है।
इस मौके ब्लागर दुलाराम सहारण को सर्वसम्मति से नवगठित ‘राजस्थान ब्लागर्स एसोसिएशन’ का अध्यक्ष चुना गया। ब्लागर पीयूष शर्मा को उपाध्यक्ष, कुमार अजय को सचिव, राजेश चैधरी को कोषाध्यक्ष चुना गया। पत्रकार हरिओम शर्मा, मनोज कुमार वर्मा, विश्वनाथ सैनी, अमित वर्मा घांघू, अभिषेक सिहाग, शैलेंद्र सोनी, गिरधारी सैनी, हरिसिंह सिरसला, देवकीनंदन, पन्नालाल सैनी कार्यकारिणी सदस्य रहेंगे।
----------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें