बुधवार, 30 दिसंबर 2009

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न हों चुनाव- पाठक

चूरू, 30 दिसंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी के के पाठक की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में पंचायती राज आम चुनाव 2010 से जुड़े विभिन्न अधिकारियों एवं प्रकोष्ठ प्रभारियों ने चुनाव को लेकर विभिन्न व्यवस्थाओं, तैयारियों सहित विभिन्न पहलुओं पर व्यापक विचार मंथन किया।
इस मौके पर जिला कलक्टर पाठक ने निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे पंचायती राज चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए गंभीरता, निष्पक्षता, पारदर्शिता व सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने प्रकोष्ठ अधिकारियों से कहा कि वे सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन निष्ठा के साथ करें और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी आचार संहिता की कड़ाई से पालना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने कहा कि चुनाव कार्य एक समयबद्ध कार्यक्रम है, इसलिए आवश्यक है कि समय सीमा के अनुसार सभी कार्यवाही पूर्ण की जाएं। उन्होने कहा कि मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में भी पारदर्शिता और गंभीरता की जरूरत है। उन्होने बताया कि जिले मंें पंचायती राज चुनाव तीन चरणाों में होंगे। उन्होंने कहा कि मतदान दलों का गठन इस प्रकार से किया जाए कि किसी भी पंचायत समिति क्षेत्रा में पदस्थापित कर्मचारी उसी क्षेत्रा के लिए गठित मतदान दलों में शामिल नहीं हो।
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रथम चरण में रतनगढ एवं सुजानगढ पंचायत समिति, द्वितीय चरण में चूरू व तारानगर तथा तीसरे चरण में राजगढ व सरदारशहर पंचायत समितियों में चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्यो ंतथा पंच-सरंपचों का चुनाव एक ही मतदान दल द्वारा कराया जाएगा। मतदान से एक दिन पूर्व मतदान दल को संबंधित पंचायत समिति मुख्यालय से रवाना किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय के लिए पृथक जोनल मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के निर्वाचन के लिए पड़े मतों की गणना जिला मुख्यालय पर स्थित लोहिया काॅलेज में 08 फरवरी को तथा सरपंच व पंच पद के लिए हुए मतदान की गणना पंचायत मुख्यालय पर मतदान के शीघ्र बाद शुरू होगी।
बैठक में सामान्य प्रकोष्ठ, कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ, मतदान दल गठन, मतदान दल प्रशिक्षण, आचार संहिता प्रकोष्ठ, निर्वाचन स्टोर, यातायात, सामान्य लेखा, मतपत्रा छपाई, पीओएल प्रकोष्ठ, मतदान दल आवास व्यवस्था प्रकोष्ठ, प्रचार-प्रसार व मीडिया प्रकोष्ठ, मतदान सामग्री वितरण, मतगणना व मतदान सामग्री संग्रहण, सांख्यिकी प्रकोष्ठ सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की जाकर संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अबरार अहमद, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम बी एल मेहरडा, एसडीएम उम्मेदसिंह, कोषाधिकारी अंजू गोयल, समाज कल्याण अधिकारी रामनिवास यादव, डीएसओ हरलाल सिंह, एडीईओ रतनसिंह पूनिया, प्रवक्ता कमल कोठारी, तहसीलदार रूलीराम, सहित संबंधित प्रकोष्ठों के अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें