गुरुवार, 31 दिसंबर 2009

ट्रैफिक प्लान के मुताबिक ही हो यातायात व्यवस्था


जिला यातायात समिति की बैठक में एडीम ने दिये बसों के अवैध संचालन को रोकने के निर्देश

चूरू, 31 दिसंबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर बी एल मेहरड़ा ने परिवहन अधिकारियों से कहा है कि वे जिले में यातायात के सुचारू संचालन और दुर्घटनाओं से बचाव के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार करवाएं और प्लान के मुताबिक ही यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करें।
एडीएम मेहरड़ा गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक प्लान बनाते समय भविष्य को आधार बनाएं ताकि बाद में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि परमिटेड प्राइवेट बसों का संचालन भी अधिकृत मार्गों पर ही किया जाए। गलत रूट पर बसों का संचालन किए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि गलत रूट पर बसों के संचालन से एक तरफ परिवहन निगम को राजस्व का नुकसान भुगतना पड़ता है, वहीं जिनके लिए बसों को अधिकृत किया गया है, उन गांवों के लोगों को वाहनों की समस्या से रूबरू होना पड़ता है।
उन्होंने बस यूनियन पदाधिकारियों से कहा कि वे बस संचालकों को प्रेरित करें कि स्वेच्छा से ही अनाधिकृत रूटों से अपनी बसें हटा लें, अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिले में विभिन्न स्थानों पर रोडवेज बुकिंग स्थलों तथा रोडवेज स्टैंड पर प्राइवेट बसों के अतिक्रमण पर चिंता व्यक्त करते हुए एडीएम ने कहा कि स्थानीय प्रशासन और बस आॅपरेटर यूनियन के लोग मिलकर ऐसा स्थान निर्धारित कर लें, जिससे निगम की बसों के संचालन में कोई बाधा नहीं पड़े तथा यात्रियों को भी सुविधा रहे। उन्होंने कहा कि अवैध संचालन तथा अतिक्रमण पर बसों के परमिट निरस्त कर दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिले में प्रस्तावित पायलट प्रोजेक्ट के लागू होने पर ग्रामीण परिवहन सेवा शुरू हो जाएगी, जिसके तहत 36 बसों का संचालन शुरू होगा और 155 ग्राम पंचायतें सेवा से जुड़ जाएंगी। इसके बाद ग्रामीणों को आवागमन में काफी राहत मिलेगी। उन्होंने बैठक में स्थानीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दुकानों के बाहर सामान रखकर यातायात व्यवस्था में बाधा पहुंचाने वाले व्यापारियों के खिलाफ कार्यवाही करें। एडीएम ने जिला मुख्यालय सहित सभी पालिका क्षेत्रों में आॅटो व टैक्सी स्टैंड के लिए स्थानों को चिन्हित करने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने आश्वस्त किया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए निकाय प्रशासन को जितने पुलिस बल की जरूरत पड़ेगी, वह उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में जिला मुख्यालय पर लोहिया काॅलेज के सामने बने टैक्सी स्टैंड को स्थानांतरित करने, चूरू-राजगढ मार्ग पर अवैध बसों के संचालन को रोकने, यातायात नियमों की अनुपालना सुनिश्चित कराने, सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के उपायों, निजी जीपों में सवारी बैठाने पर नियंत्राण करने, वाहन जनित प्रदूषण को रोकने के लिए एक्शन प्लान बनाने, भारी वाहनों में ओवरलोडिंग रोकने, म्यूजिकल हाॅर्न के उपयोग को रोकने सहित विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी बी एल मेहरड़ा, राजगढ़ एसडीएम रामनिवास जाट, मघराज डूडी सहित स्थानीय निकाय प्रतिनिधि, बस आपरेटर यूनियन प्रतिनिधि, आॅटो चालक महासंघ प्रतिनिधि, परिवहन निगम के अधिकारी आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें