शनिवार, 14 अगस्त 2010

धूमधाम से मनेगा स्वाधीनता दिवस, प्रभारी मंत्री कुन्नर करेंगे ध्वजारोहण

चूरू, 14 अगस्त। जिले में 64 वां स्वाधीनता दिवस समारोह रविवार को उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। जिला स्तरीय मुख्य समारोह जिला स्टेडियम में धूमधाम एवं हर्षोल्लास से आयोजित होगा। समारोह के मुख्य अतिथि जिले के प्रभारी एवं कृषि विपणन राज्य मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर प्रातः 9.05 बजे ध्वजारोहण करेंगे।
यह जानकारी देते हुए कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण करने के बाद पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड की टुकड़ियों की परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी। इसके बाद महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन किया जाएगा। समारोह में जिले की विभिन्न स्कूलों के 780 छात्र-छात्राओं द्वारा रंग-बिरंगे परिधानों में सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन किया जाएग तथा शहीद वीरांगनाओं व स्वतंत्रता सेनानियों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, विद्यार्थियों व खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। समारोह में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
मुख्य समारोह से पहले प्रातः 8.50 बजे मुख्य अतिथि द्वारा शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। अतिरिक्त कलक्टर ने आमजन एवं सभी अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे समारोह में भाग लेकर समारोह की शोभा बढाएं। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं व अधिकारियों से कहा है कि वे इस दिन सरकारी इमारतों, कार्यालयों एवं निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं।
उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए होगा सम्मान ः-
जिला स्टेडियम में होने वाले स्वाधीनता दिवस मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि तथा विशेष योगदान देने वाले 20 व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ के के पाठक ने बताया कि मुख्य समारोह में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की वरीयता सूची में आने वाली कुमारी भारती स्वामी, कुमारी सपना अग्रवाल, योेगेंद्र स्वामी, नेहा चंगोईवाला, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की एकल गायन प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर प्रथम रही सुरभि शर्मा, राज्य विज्ञान प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में जिला स्तर पर प्रथम रहे अंकित फगेड़िया, राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले दीपक राहड़, अंतर्राष्ट्रीय कॉमनवेल्थ कराटे प्रतियोगिता में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व कर चुकी चींकित शर्मा, राजस्व विभागीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्रथम रही कबड्डी टीम के कप्तान श्री चुन्नीलाल, राजस्व विभागीय खेलकूद प्रतियोगिता में भालाफेंक प्रतियोगिता में प्रथम व गोलाफेंक में द्वितीय रहे नरेंद्र सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।
इसी प्रकार पर्यावरण संरक्षण के लिए थिरपाली बड़ी के ओमपूर्ण स्वतंत्र स्वामी, सातड़ा के लक्ष्मणराम मेघवाल, जांदवा के राउमावि में व्याख्याता भूराराम चौहान तथा वैकुंठ मुक्तिधाम समिति को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। समाज सेवा के क्षेत्र में राजलदेसर के भामाशाह राधेश्याम महावर और गुलपुरा के सुरेंद्र सोढ़ा को सम्मानित किया जाएगा। चिकित्सा के क्षेत्र में की गई सेवा के लिए राजकीय बीडी बागला सिटी डिस्पेंसरी के प्रभारी डॉ श्याम सुंदर शर्मा को, देश में सर्वप्रथम ई-मस्टररोल जारी करने की पहल के लिए नरेगा के एमआईएस मैनेजर भंवरसिंह बीका को तथा साहसिक कार्य के लिए सेठानी जोहड़ चूरू में डूबे छात्र को बचाने के लिए जान जोखिम में डालकर भरसक प्रयास करने वाले खारिया के मोहनराम जाट व बीनासर के सुगनाराम जाट को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि महानरेगा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए अलग से सम्मानित किया जाएगा।
संभागी विद्यार्थियों के लिए बसों की व्यवस्था -
स्वाधीनता दिवस समारोह लिए विद्यार्थियों को लाने-ले जाने के लिए विभिन्न स्थानों पर वाहनों की व्यवस्था की गई है। एडीएम बी एल मेहरड़ा ने बताया कि रविवार सवेरे 8 बजे नया बस स्टैंड, सैनिक विश्राम गृह के पास, झारिया मोरी, चांदनी चौक, गढ चौराहा, आलोक सिनेमा, मुमताज अस्पताल के पास, केंद्रीय विद्यालय, पारख विद्यालय के पास बसें उपलब्ध रहेंगी।

घुड़दौड़ रहेगी मुख्य आकर्षण ः-
अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शिरकत करने वाली भारतीय घुड़सवारी टीम की ओर से द्वारा घुड़दौड़ का हैरतअंगेज प्रदर्शन कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहेगा। जिला प्रशासन व ओलंपिक संघ की ओर से आयोजित इस प्रदर्शन में डांस एण्ड ट्रेक पेकिंग प्रतियोगिता के जरिए शानदार प्रस्तुति दी जाएगी।
डीसीटीसी को आईएसओ प्रमाण पत्र
प्रदेश में मॉडल घोषित की जा चुके चूरू के जिला कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र (डीसीटीसी) की गुणवत्ता अंतरराष्ट्रीय मानकों पर भी खरी साबित हुई है। इस केंद्र को राज्य का प्रथम आईएसओ प्रमाण पत्र धारक डीसीटीसी होने का गौरव प्राप्त होने जा रहा है। रविवार को स्वाधीनता दिवस के मुख्य समारोह में केंद्र को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
जिला कलक्टर डॉ कृष्णाकांत पाठक ने बताया कि अंतराष्ट्रीय संस्था क्यूएस ज्यूरिक सर्टिफिकेशन के जोनल डायरेक्टर योगेंद्र शर्मा एवं समारोह के मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री गुरमीत सिंह कुन्नर रविवार को एडीएम बी एल मेहरड़ा को यह प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। केंद्र प्रभारी ओम फगेड़िया ने बताया कि इससे पूर्व चूरू डीसीटीसी को ‘ओ’ लेवल व ‘सीसीसी’ मान्यता तथा 80 जी प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला पहला डीसीटीसी होने का गौरव प्राप्त है, जिसके चलते केंद्र को पूरे प्रदेश के लिए आदर्श केंद्र घोषित किया गया है।
---------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें