शनिवार, 23 जुलाई 2011

शिक्षा मंत्री ने रणधीसर में 33 केवी विद्युत ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन किया

बिजली उत्पादन में अव्वल राज्य होगा राजस्थान - मेघवाल

चूरू, 23 जुलाई। शिक्षा, श्रम एवं नियोजन मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने कहा है कि राज्य सरकार ने विद्युत क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए बड़े कदम उठाए हैं, जिनके परिणामस्वरूप आने वाले तीन साल में हम न केवल ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होंगे, अपितु अतिरिक्त उत्पादन के चलते राजस्थान से दूसरे राज्यों को भी बिजली दी जा सकेगी।

वे शनिवार को सुजानगढ क्षेत्र के गांव रणधीसर में 33 केवी विद्युत ग्रिड सब स्टेशन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांव-गांव, ढाणी-ढाणी को बेहतरीन विद्युत सेवाएं देने के लिए योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही हैं और प्रदेश में प्रत्येक तीन ग्राम पंचायतों पर एक 33 केवी जीएसएस स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य ने पिछले अढाई साल में रिकॉर्ड बिजली का उत्पादन किया है और आने वाले समय में बिजली उत्पादन में राजस्थान देश का अव्वल राज्य होगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की यह सोच है कि ग्रामीणों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो और किसानों को भी समुचित बिजली मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी और सड़क सहित विभिन्न सुविधाओं के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं और राज्य में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने कहा कि सुजानगढ व रतनगढ क्षेत्र मेंं पानी की समस्या के समाधान के लिए 850 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत हुई है, जिसके क्रियान्वयन के बाद क्षेत्र में पेयजल की समस्या बिल्कुल भी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि योजना के सुचारू संचालन के लिए हमें अवैध कनेक्शन नहीं लेने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि आज जमाना शिक्षा व तकनीक का है, इसलिए अपने बच्चों को स्कूलों में अवश्य भेजें और यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बालक स्कूल से वंचित नहीं रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि योजना के तहत आने वाले तीन साल में राज्य में 10 लाख लोगों को मकान मुहैया कराए जाएंगे। योजना में मकान के लिए 45 हजार तथा शौचालय के लिए 3200 रुपए की सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधरोपण करें और मुख्यमंत्री के हरित राजस्थान अभियान को सफल बनाएं। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने हरासर में 33 केवी जीएसएस बनाने व रणधीसर मे ंपेयजल समस्या के समाधान के लिए ट्यूबवैल बनाने की घोषणा की और ग्रामीणों के अभाव अभियान सुनकर तत्काल निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

समारोह में अभिनेष महर्षि ने कहा कि राज्य सरकार आमजन को समुचित बिजली मुहैया कराने के लिए संकल्पबद्ध है और इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के मन में आमजन और पिछड़े तबके के लोगों के प्रति हमदर्दी है और राज्य सरकार की तमाम योजनाओं व विकास कार्य आखिरी छोर के आखिरी व्यक्ति को ध्यान में रखकर क्रियान्वित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को भी आमजन के लिए संवेदनशील रहते हुए उनकी समस्याओं के निराकरण का प्रयास करना चाहिए।

पूर्व प्रधान एवं जिला परिषद सदस्य पूसाराम गोदारा ने कहा कि सुजानगढ क्षेत्र में ग्रामीणों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है और विद्युत सेवाओं में भरपूर सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का यह संकल्प है कि हर गरीब-किसान की झोंपड़ी तक विकास की रोशनी पहुंचे और हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ आधुनिक सुविधाएं भी मिलें।

सुजानगढ प्रधान नानी देवी गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में केशरदेवी मेघवाल, रतनगढ प्रधान संतोष तालणियां, विद्युत निगम के एसई डीएल जाखड़, सुजानगढ कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष सुरजाराम ढाका, राधेश्याम अग्रवाल, सुजानगढ उप प्रधान विक्रम सिंह, जिला परिषद सदस्य हुकमाराम, लक्ष्मीनारायण स्वामी, तहसीलदार महेंद्र सिंह, पूसराज शर्मा, डीईओ माध्यमिक ओमप्रकाश जांगिड़, डीईओ प्रारंभिक हीरालाल आर्य, जिप सदस्य कमला गोदारा, नंदलाल सुरोलिया आदि विशिष्ट व्यक्ति मौजूद थे। ग्रामीणों की ओर से शिक्षा मंत्री सहित सभी अतिथियों का भव्य स्वागत किया गया। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने फीता काटकर, पट्टिका अनावरण व बटन दबाकर 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण किया।

--------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें