सोमवार, 1 अगस्त 2011

हर आम और खास को मिले बेहतर चिकित्सा - डॉ शर्मा

चिकित्सा राज्य मंत्री ने राजगढ में किया निःशुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर का उद्घाटन, कैंसर निवारण केंद्र का शुभारंभ, राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय व सांखू सीएचसी का निरीक्षण

चूरू, 31 जुलाई। चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ राजकुमार शर्मा ने कहा है कि राजस्थान सरकार का संकल्प है कि प्रदेश के हर आम और खास व्यक्ति को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए और इसी सोच के मध्येनजर दो अक्टूबर से प्रदेश में हर नागरिक को मुफ्त दवा की योजना लागू की जाएगी।

डॉ शर्मा ने रविवार को जिले के राजगढ कस्बे में रूलीराम लुहारीवाला भवन में फोर्टिस एस्कॉट्र्स हॉस्पिटल जयपुर एवं सादुलपुर-राजगढ नागरिक परिषद की ओर से आयोजित निःशुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा से बढकर सेवा का कोई दूसरा कार्य हो ही नहीं सकता है और पीड़ित मानवता की सेवा करने वाले लोगों को पुण्य मिलता है। उन्होंने कहा कि पैसे वाले व्यक्ति तो कहीं भी अपना इलाज करा लेते हैं लेकिन गरीब व्यक्तियों के लिए इस प्रकार के निःशुल्क शिविरों का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि शेखावाटी की धरती वीरों- भामाशाहों की धरती है और यहां के धरतीपुत्रों ने चिकित्सा व शिक्षा सेवा के विस्तार के लिए खूब काम किया है। उन्होंने कहा कि भामाशाहों की ओर से खर्च किए जाने वाले धन का सदुपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी योजना के सफल क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों और आम जनता की भागीदारी बहुत जरूरी है। उन्होंने आमजन से कहा कि वे योजनाओं व विकास कार्यों के प्रति जागरुक हों ताकि विभिन्न क्षेत्रों में अनियमितता करने वाले लोगों पर अंकुश रहे। उन्होंने कहा कि आमजन को सरकारी संपत्ति को भी अपनी संपत्ति मानकर समुचित रख-रखाव करना चाहिए। राजगढ के पुराने डिस्पेंसरी भवन में फिर से अस्पताल शुरू किए जाने के लोगोंं के अनुरोध पर उन्होंने कहा कि फिलहाल वहां एक चिकित्सक को लगा दिया जाएगा। बाद में सीएमएचओ से रिपोर्ट लेकर इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

समारोह में विशिष्ट अतिथि सतीश पूनिया ने कहा कि राजगढ की धरती ने इस दुनिया को अनेक रत्न दिए हैं जो इस धरती का नाम रोशन करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जीवन के हर क्षण को उत्सव मानने वाले यहां के लोगों ने कारगिल सहित तमाम युद्धों में अपनी जान पर खेलकर देश की अस्मिता की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि यहां के लोग समस्याओं की छाती पर पैर रखकर विजयश्री हासिल करते हैंं। उन्होंने प्रसन्नता जताई कि क्षेत्र के युवा अब विज्ञान, चिकित्सा और तकनीकी क्षेत्र में भी अग्रणी खड़े हैंं। उन्होंने शिविर के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा पुण्य का कार्य है। इस मौके पर विधायक कमला कस्वां, प्रधान विमला पूनिया, नगर पालिका अध्यक्ष नंदकिशोर मरोदिया, लाल मोहम्मद विशिष्ट अतिथि थे। राजगढ-सादुलपुर नागरिक परिषद जयपुर के अध्यक्ष अनिल कुमार सुरोलिया ने आभार जताया। आरंभ में साफा बांधकर एवं माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया गया।

कैंसर निवारण केंद्र का उद्घाटन ः- चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ राजकुमार शर्मा ने रविवार को राजगढ स्थित मोहता अस्पताल में कैंसर रोग निवारण केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कैंसर पीड़ित व्यक्ति स्वयं ही नहीं अपितु पूरा परिवार आर्थिक और मानसिक रूप से बहुत पीड़ा उठाता है। इस रोग की जांच का कार्य यहां होने से बहुत सारे लोगों का समय व धन बचेगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के भगवान महावीर कैंसर अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा प्रतिमाह यहां आकर लोगों की जांच की जाएगी। कैंसर विशेषज्ञ डॉ प्रेमसिंह लोढा ने बताया कि जयपुर के भगवान महावीर कैंसर अस्पताल में 20 प्रतिशत लोगों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। डॉ एचसी सेठी ने कहा कि आज जयपुर में कैंसर इलाज की सारी सुविधाएं उपलब्ध है और लोगों को इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। प्रधान विमला पूनिया ने आभार व्यक्त किया।

आयुर्वेद अस्पताल का किया निरीक्षण ः- चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ राजकुमार शर्मा ने रविवार को राजगढ यात्रा के दौरान पुराने डिस्पेंसरी भवन में संचालित राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं भवन का अवलोकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। इससे पहले राजगढ आते समय उन्होंने सांखू के राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया और चिकित्साकर्मियों से कहा कि वे चिकित्सा के पेशे को सेवा का कार्य मानकर काम करें। इस मौके पर सीएमएचओ सहित चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।

-----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें